भुवनेश्वर. ओडिशा के मयूरभंज जिले में भारी से अत्यधिक भारी बारिश की संभावना के चलते भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रेड अलर्ट जारी किया है. गंगा के तटीय पश्चिम बंगाल पर बने डीप डिप्रेशन की तीव्रता को देखते हुए, ओडिशा और इसके आसपास के क्षेत्रों में बाढ़ और तेज हवाओं के जोखिम की चेतावनी दी गई है.

डीप डिप्रेशन का प्रभाव और भविष्यवाणी

IMD के अनुसार, डीप डिप्रेशन ने पिछले 6 घंटों में 8 किमी प्रति घंटे की गति से पश्चिम की ओर बढ़ते हुए कोलकाता (पश्चिम बंगाल) से लगभग 60 किमी पश्चिम, बांकुरा (पश्चिम बंगाल) से 110 किमी दक्षिण-पूर्व, जमशेदपुर (झारखंड) से 170 किमी पूर्व और रांची (झारखंड) से 270 किमी पूर्व-दक्षिण-पूर्व में केंद्रित है. यह सिस्टम धीरे-धीरे पश्चिम की ओर बढ़ेगा और शाम तक अपनी तीव्रता बनाए रखेगा, उसके बाद यह कमजोर होकर डिप्रेशन में बदल जाएगा.

भारी बारिश और बाढ़ की चेतावनी

रेड अलर्ट के तहत मयूरभंज जिले में अत्यधिक भारी बारिश की संभावना है. इसके अलावा, सोमवार सुबह तक क्योंझर, बालासोर और सुंदरगढ़ जिलों में भी भारी से बहुत भारी वर्षा (7 से 20 सेमी) हो सकती है. अन्य जिलों जैसे संबलपुर, देवगढ़, अनुगुल, ढेंकानाल, कटक, खुर्दा, भद्रक, जगतसिंहपुर, जाजपुर, केंद्रापड़ा और झारसुगुड़ा में भी अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना है. मौसम एजेंसी ने अगले 24 घंटों के दौरान अचानक बाढ़, जलभराव, और भूस्खलन की चेतावनी दी है.

हवा और समुद्र की स्थिति

15 सितंबर की रात तक उत्तरी बंगाल की खाड़ी और ओडिशा के तटों पर 50-60 किमी प्रति घंटे की गति से हवाएं चल सकती हैं, जो बढ़कर 70 किमी प्रति घंटे हो सकती हैं. 16 सितंबर की शाम तक हवा की गति में बदलाव की संभावना है. समुद्र की स्थिति भी 15 सितंबर की रात तक बहुत खराब रहने की संभावना है, इसके बाद स्थिति में सुधार होने की उम्मीद है. मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे 16 सितंबर तक समुद्र में न जाएं.

ओडिशा में आने वाले दिनों में मौसम के इस बदलाव से प्रभावित क्षेत्रों में स्थानीय प्रशासन ने सभी तैयारियाँ पूरी कर ली हैं और लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है.