विक्रम मिश्र, लखनऊ. समाजवादी पार्टी में शायद सबकुछ सामान्य नहीं चल रहा है. कभी पीडीए के कार्यकर्ता राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव पर उनको नज़रंदाज़ करने का हवाला देते हैं तो कभी वो विपक्षियों के निशाने पर रहते हैं, लेकिन एक विवाद फिर से अंकुरित होने लगा है. शिवपाल और अखिलेश के बीच इस मानसून में विवाद का बीज फिर से फुट गया है.

मुलायम सिंह यादव के साथ शिवपाल यादव समाजवादी पार्टी को फर्श से अर्श तक का सफर तय करवाया था और पार्टी को उत्तर प्रदेश में एक मजबूत मुकाम तक पहुचाया था, लेकिन अब पार्टी में वही शिवपाल हाशिये पर दिखाई देने लगे हैं. लोकसभा चुनाव में जसवंतनगर से विधायक शिवपाल सिंह यादव ने अपने बेटे के लिए टिकट की दावेदारी पेश किया था, लेकिन अखिलेश यादव ने शिवपाल यादव को ही टिकट दिया. जिसके बाद शिवपाल ने अपना विरोध प्रदर्शित कर अपने बेटे को बदायूं से टिकट दिलवाकर सपा के सिंबल पर चुनाव जितवाकर संसद में पहुचाने में सफल हुए थे.

इसके अलावा अखिलेश और शिवपाल राज्यसभा चुनाव और विधानपरिषद के चुनाव में भी प्रत्याशी चयन को लेकर आमने सामने आ चुके हैं. अक्सर ही शिवपाल यादव और अखिलेश यादव का खेमा पार्टी कार्यकर्ताओं को पद देने के मामले में आमने सामने दिख ही जाता है. सूत्रों की माने तो आगामी विधानसभा उपचुनाव में प्रत्याशी चयन को लेकर भी अखिलेश और शिवपाल में ठनी हुई है. यही कारण है कि जम्मू विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी के संस्थापक सदस्य और अखिलेश यादव के चाचा का नाम स्टार प्रचारकों की सूची से नदारद हैं.

अखिलेश यादव ने फिर दिया चाचा को गच्चा!

दरअसल, समाजवादी पार्टी जम्मू कश्मीर में अपने दम पर चुनाव मैदान में उतर गई है. समाजवादी पार्टी ने जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए 20 स्टार प्रचारकों को मैदान में उतार दिया है. खास बात ये है कि सपा मुखिया अखिलेश यादव ने अपने चाचा शिवपाल सिंह यादव को इस सूची में शामिल नहीं किया है, यानी शिवपाल सिंह यादव स्टार प्रचारक नहीं होंगे.

कौन-कौन है सपा का स्टार प्रचारक

स्टार प्रचारकों की लिस्ट में समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष किरणमय नंदा, पीडीए के पोस्टर बॉय और अयोध्या सांसद अवधेश प्रसाद, आजमगढ़ सांसद धर्मेंद्र यादव, राज्यसभा सांसद जावेद अली, सांसद हरेंद्र मालिक, सांसद इकरा हसन, सांसद पुष्पेंद्र सरोज, सांसद प्रिया सरोज, विधायक कमाल अख्तर, पूर्व विधान परिषद सदस्य उदयवीर सिंह, विधानपरिषद सदस्य जसमीर अंसारी, राष्ट्रीय सचिव रामआसरे विश्वकर्मा, अकील, कार्यकारिणी सदस्य फारुख सियर, जम्मू कश्मीर के प्रदेश अध्यक्ष जियालाल वर्मा, खालिद तुफैल डार, फय्याज अहमद बट, विजय अबरोल और मुहम्मद आज़म का नाम शामिल है.

डिंपल यादव और जया बच्चन का भी नाम नहीं

हालांकि इन नामों पर गौर करें तो समाजवादी पार्टी की कन्नौज से सांसद और अखिलेश यादव की पत्नि डिम्पल यादव, इस बार के सदन में नाम को लेकर चर्चा में रहने वाली राज्यसभा सांसद जया अमिताभ बच्चन के साथ ही शिवपाल यादव का नाम भी नहीं शामिल है.

आखिर क्यों नही है इनका नाम

समाजवादी पार्टी में संगठन के एक बड़े नेता ने नाम न छापने की शर्त पर लल्लूराम डॉट कॉम को बताया कि शिवपाल यादव को उपचुनाव की बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई है. जिस कारण उनका प्रदेश में बने रहना पार्टी के हित में होगा. इसलिए उनको स्टार प्रचारक की फेहरिस्त से दूर रखा गया है, जबकि डिम्पल यादव और जया अमिताभ बच्चन को आवश्यकतानुसार पार्टी प्रचार में भविष्य में स्थान दिया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: Today Weather Alert: कहां छाएंगे बादल, कहां खिलेगी धूप… यूपी के इन जिलों में बारिश का अलर्ट, जानें ताजा अपडेट