कर्ण मिश्रा, ग्वालियर। शहर में डेंगू का कहर लगातार जारी है। डेंगू के रोजाना दर्जनों मरीज मिल रहे हैं। इस सीजन में डेंगू के अब तक जिले में 408 मरीज मिल चुके हैं। सितंबर के पहले पखवाड़े में ही डेंगू के मरीजों की संख्या 185 रिकॉर्ड हुई है। यही वजह है कि डेंगू पिछले साल की तुलना में इस बार ज्यादा कहर दिखा रहा है।

24 घण्टे में डेंगू के 44 संदिग्ध मरीज

पिछले साल सितंबर महीने में डेंगू के 210 केस मिले थे और एक बच्ची की मौत हुई थी, हालांकि इस बार डेंगू का कोई अति गंभीर मरीज अब तक नहीं मिला है। फिर भी आंकड़े बताते है कि डेंगू सबसे ज्यादा बच्चों को अपना शिकार बन रहा है। अभी तक 17 साल से कम उम्र के 110 बच्चे डेंगू पीड़ित मिले हैं। बीते 24 घण्टे में डेंगू के 44 संदिग्ध मरीजों की जीआरएमसी मेडिकल कॉलेज की माइक्रोबायोलॉजी लैब और जिला चिकित्सालय मुरार की लैब में जांच की गई जिसमें 11 मरीजों को डेंगू की पुष्टि हुई है।

मच्छरदानी का प्रयोग करें

गौरतलब है कि ग्वालियर का दीनदयाल नगर, मुरार इलाका डेंगू का हॉटस्पॉट बना हुआ है। यहां पिछले साल भी इसी तरह डेंगू ने कहर बरपाया था। इस साल भी डेंगू यहां अपना असर दिखा रहा है। डेंगू के प्रकोप से बचने के लिए अपील कर रहे हैं कि वे अपने घरों के आसपास और घरों में बारिश का पानी जमा ना होने दे, मच्छरदानी का प्रयोग करें। इसके अलावा बच्चों को पूरी बाह के कपड़े पहनाएं। डॉ आरकेएस धाकड़- डीन,जीआरएमसी मेडिकल कॉलेज का कहना है कि डेंगू के इलाज के लिए पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं। डेंगू पीड़ित मरीजों को कोई असुविधा न हो इसकी आवश्यक दिशा निर्देश चिकित्सकों को दिए गए हैं। नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग मिलकर डेंगू के विरुद्ध अभियान छेड़कर डेंगू का लार्वा नष्ट करने में जुटा है।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m