Health Care Tips: मूड फ्रेश करना है तो चाय पी लीजिए. घर में मेहमान आए तो चाय पिला दीजिए. चलों दोस्तों के साथ चाय पार्टी कर लीजिए. चाय दशकों से हमारी दिनचर्चा का अहम हिस्सा बनी हुई है. स्थिति यह है कि कई लोगों को यहां तक कहते सुना गया है कि चाय नहीं ​पीते तो सिरदर्द होने लगते है. यानी चाय फूर्ति देती है.यह चाय का ही क्रेज है कि यह कई फ्लेवर में आज बाजार में उपलब्ध है. दूध वाली चाय, ब्रेक टी, हर्बल टी, नेचुरल टी, ग्रीन टी से लेकर कैमोमाइल और हिबिस्कस टी तक. कई किस्में बाजार में हैं.

चाय के साथ कोई बिस्किट खाता है, तो कोई पकौड़ी, ब्रेड, पराठे. मगर, शोध कहते हैं कि अगर आप चाय के साथ ये सब खाते हैं तो आपको लिवर डैमेज की समस्या और एसिडिटी हो सकती है. आईए जानिए कि आपको कौन-कौन सी चीजें चाय के साथ नहीं खानी चाहिए.

चाय के साथ नमक वाली चीजें न लें

चाय के साथ नमक वाली चीजें न खाएं, क्योंकि नमक खाने से शरीर में वाटर रिटेंशन की समस्या हो सकती है. डिब्बा बंद या फिर पैक्ट फूड्स जैसे चिप्स, नमकीन या फिर बिस्कुट को चाय के साथ खाने से फैटी लिवर रोग और मोटापे की समस्या हो सकती है. 

हरी सब्जियों से बनी चीजें

हरी सब्जियों से बनी चीजें जैसे- पराठा, पकौड़ा को भी चाय के साथ न खाएं. क्योंकि इससे लिवर को खाना पचाने में दिक्कत हो सकती है और हमें पेट की समस्या. 

बेसन से बनी चीजें करें अवॉइड

काफी लोगों को चाय के साथ नमकीन, पकोड़े, भजिया खाना पसंद करते हैं. खासकर बरसात, सर्दी के मौसम में. लेकिन यह भी नुकसानदायक है. यह शरीर की पोषक तत्वों की क्षमता को कम कर देता है. वहीं चाय के साथ ब्रेड भी न खाएं. इससे ब्लड में शुगर लेवल जल्दी बढ़ता है. चाय के साथ मुंगफली भी न खाएं.