World’s Tallest Bamboo Tower in Bemetara: रायपुर. प्रतीक चौहान. पूरे देश में अब छत्तीसगढ़ का मान और बढ़ने वाला है. इसका कारण ये है कि छत्तीसगढ़ के बेमेतरा में World’s Tallest Bamboo Tower में देश की आन, बान और शान यानी देश का तिरंगा लहराया जाएगा. इस कार्यक्रम में वीडियो कांफ्रेंसिंग से केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी 18 सितंबर को शामिल होंगे.

World’s Tallest Bamboo Tower भव्य श्रृष्टि उद्योग नाम की संस्था द्वारा बनाया गया है. संस्थान के पदाधिकारी डॉ अवधेश पटेल ने लल्लूराम से बातचीत में बताया कि इस टॉवर की हाईट जमीन से 140 फीट की है (World’s Tallest Bamboo Tower height 140 Feet). संस्थान ने इसे तैयार करने के लिए असम से बांस (Bamboo) मंगवाएं. जिसका नाम Bambusa Balcooa है.

ऐसे टॉवर का उपयोग सीमा पर, फारेस्ट एरिया में बतौर वॉच टॉवर समेत अन्य के उपयोग के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए केंद्र सरकार से अधिकृत चेन्नई के एक रिसर्च संस्था से सर्टिफिकेट भी लिए जाने की तैयारी है. क्योंकि बांस के टॉवर अमूमन 20-25 फीट की ऊंचाई के ही होते है.

संस्था का दावा है कि इसे ऐसा तैयार किया गया है कि तेज बारिश और हवा-तूफान में भी ये ऐसे ही खड़ा रहेगा. इस World’s Tallest Bamboo Tower को खड़ा करने में काफी मशक्कत करनी पड़ी और अब इसमें तिरंगा झंडा लहराने की तैयारी पूरी कर ली गई है.

तस्वीरों में देंखे World’s Tallest Bamboo Tower