Uttarakhand News: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Pushakar Singh Dhami) ने आज देहरादून के परेड मैदान में ‘स्वच्छता ही सेवा-2024’ (Swachhata Hi Seva 2024) कार्यक्रम में प्रतिभाग किया एवं क्रॉस कंट्री मैराथन दौड़ को फ्लैग ऑफ कर रवाना किया. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने उपस्थित सभी लोगों को स्वच्छता की शपथ दिलाई एवं ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान के अंतर्गत परेड मैदान परिसर में पौधारोपण भी किया.

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर बालिकाओं को किशोरी किट का वितरण भी किया. इससे पहले मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम स्थल पर भगवान विश्वकर्मा की पूजा की और सभी को विश्वकर्मा दिवस की शुभकामनाएं भी दी. इस मौके पर मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके जन्म दिवस पर शुभकामनाएं देते हुए प्रभु से उनके दीर्घायु की कामना की.

सीएम धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की स्वच्छता के प्रति सजगता, निष्ठा और नेतृत्व हम सबको प्रेरित करता है. उन्होंने कहा कि आज उनके जन्म दिवस के सुअवसर पर हम स्वच्छता पखवाड़े की शुरुआत कर रहे हैं. यह स्वच्छता पखवाड़ा 2 अक्टूबर को संपन्न होगा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि मोदी जी ने प्रधानमंत्री बनने के बाद स्वच्छ भारत मिशन शुरू किया था, जिसके कारण आज देश के हर व्यक्ति के अंदर स्वच्छता का भाव उत्पन्न हुआ. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी के ऐतिहासिक और दूरदर्शी विजन ने भारत को स्वच्छता के नए आयामों पर पहुंचाया है.

उन्होंने कहा कि पिछले दस वर्षों में देश के अंदर करोड़ों शौचालय का निर्माण करने के साथ ही कचरा प्रबंधन के लिए जरूरी सुविधाओं का विकास किया गया है. स्वच्छता को लेकर आम लोगों में जागरूकता आयी है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड भी स्वच्छता के मामले में सराहनीय प्रगति के साथ आगे बढ़ रहा है. उत्तराखण्ड को वर्ष 2017 में देश का चौथा ओडीएफ राज्य होने का गौरव प्राप्त हुआ. अब तक राज्य में कुल 5 लाख 37 हजार से अधिक शौचालय विहीन परिवारों के लिए शौचालयों का निर्माण किया गया है. इसके अलावा 2600 से भी अधिक स्वच्छता कॉम्प्लेक्स का निर्माण किया गया है.

9000 से अधिक गांव में ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन का कार्य पूरा किया गया है. 77 विकासखंडों में प्लास्टिक कचरा प्रबंधन की इकाईयां स्थापित कर ली गई हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा लक्ष्य है कि मार्च 2025 तक राज्य के शत प्रतिशत गांवों में कचरा प्रबंधन का कार्य शुरू किया जाएगा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वच्छता के क्षेत्र में नगर निगम देहरादून द्वारा जो प्रयास किये जा रहे हैं वे सराहनीय हैं. नगर निगम द्वारा आमजन की सफाई से सम्बंधित समस्याओं के निराकरण के लिए स्वच्छता कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है. जो 24×7 संचालित होता है. इसके अलावा सफाई सुनिश्चित करने के लिए 8 टीमों का गठन करने के साथ ही सीसीटीवी कैमरे से निगरानी जैसे अभिनव प्रयास किये जा रहे हैं.

स्वभाव स्वच्छता एवं संस्कार स्वच्छता

मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत सरकार के पर्यावरण मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम के अंतर्गत देश के पांच सबसे अच्छे शहरों में हमारे राज्य की राजधानी देहरादून को भी सम्मिलित किया गया है. यह हम सबके लिए गौरव की बात है. उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य और स्वच्छता सुनिश्चित करने की दिशा में हम एक अहम भूमिका निभाएंगे. उन्होंने कहा कि इस वर्ष की थीम ‘स्वभाव स्वच्छता एवं संस्कार स्वच्छता’ रखी गई है. जिसके जरिए संदेश है कि हम सबको मिलकर आगे बढ़ाना है. जिससे जन-जन के स्वभाव और संस्कार में स्वच्छता की भावना आए.

एक स्वस्थ व स्वच्छ उत्तराखण्ड

Uttarakhand News: मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वच्छता को लेकर शासन-प्रशासन के स्तर पर हम प्रयास कर रहे हैं, लेकिन यह प्रयास तभी सफल होंगे जब इसमें जन-भागीदारी होगी. उन्होंने कहा कि हम सभी को अपने स्तर पर गांव, शहर, मोहल्ले इत्यादि को स्वच्छ बनाने का प्रयास करना होगा. उन्होंने कहा, समस्त प्रदेशवासियों का आह्वान किया कि आइए हम सब मिलकर अपने आस-पास की साफ सफाई की जिम्मेदारी लें और एक स्वस्थ व स्वच्छ उत्तराखण्ड बनाने की दिशा में आगे बढ़ें.

इसे भी पढ़ें: फिरोजाबाद पटाखा फैक्ट्री विस्फोट अपडेट: गोदाम में विस्फोट से मलबे में तब्दील हुए कई मकान, 5 लोगों की मौत