एसआर रघुवंशी, गुना।  मध्य प्रदेश के गुना जिले में आस्था का केंद्र महाभारत कालीन हनुमान टेकरी मंदिर में हुई चोरी के मामले में पुलिस को बड़ी सफलता हाथ में लगी है। चोरी की वारदात को अंजाम देने वाला मुख्य आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। वहीं अन्य की तलाश जारी है।

24-25 अगस्त की रात को लाखों लोगों की आस्था के केंद्र माने जाने वाले हनुमान टेकरी मंदिर में चोरी की बड़ी वारदात सामने आई थी। यहां करीब आधा दर्जन चोरों ने मंदिर की सुरक्षा में तैनात दो सुरक्षाकर्मियों को चाकू की नोक पर बंधक बनाया। इसके बाद मंदिर में पिछले रास्ते से दाखिल हुए। अंदर जाकर मूर्ति के आभूषण चुरा लिए। चोर यहीं नहीं रुके उन्होंने इसी परिसर के पीछे स्थित गोंड बाबा मंदिर की दान पेटी के ताले तोड़े और उसमें से भी कीमती सामान समेत नगदी चुराकर फरार हो गए थे।

कश्मीरी युवक की होटल में मिली लाशः फार्मेसी कोर्स में एडमिशन लेने आया था जबलपुर

तीन सदस्य गिरफ्तार


ग्वालियर आईजी और गुना एसपी द्वारा बनाई गई एसआईटी टीम ने वारदात को अंजाम देने वाले गिरोह के तीन सदस्यों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने टेकरी मंदिर चोरी को एक बड़ा चैलेंज के रूप में लेकर काम किया और 17 दिन तक टीम के सदस्य बिना सोए चोरों को पकड़ने में लगे रहे। चोरी के हाईफाईल मामले में सीएम मोहन यादव की भी नजर थी। जिसके बाद ग्वालियर आईजी अरविंद सक्सेना लगातार इस मामले में हर एक पहलू की मॉनीटरिंग कर रहे थे।

ग्वालियर और गुना पुलिस ने की कार्रवाई


वहीं ग्वालियर और गुना पुलिस के जवानों को मिलाकर स्पेशल इंवेस्टिगेशन टीम बनाई गई। जिसके बाद पुलिस ने 500 से ज्यादा कैमरे देखे गए। घटना के समय सक्रिय मोबाइलों की जांच की गई। जिनसे मिली जानकारी के आधार पर ग्राम बंदा जागीर के कुछ लोगों पर संदेह हुआ। तो कुछ पुलिसकर्मियों को सादे कपड़ों में संदेहियों के गांव में आर्थिक सर्वे करने हेतु भेजा गया। जब संदेह यकीन में बदला तो ग्राम बंदा जागीर जिला झालावाड़ राजस्थान में कालबेलियों के टपरों पर दबिश दी गई।

STAR लाओ इनाम पाओ: CM डॉ. मोहन की बड़ी घोषणा, सफाईकर्मियों को हर स्टार पर मिलेगा 1 हजार रुपए

रैनकोट व अन्य सामान जब्त


जहां एक अधेड़ महिला तथा एक अधेड़ लकवाग्रस्त पुरुष मिले। जिनसे पूछताछ की गई तो अधेड़ महिला शांति बाई पत्नि नारायण कालबेलिया ने बताया कि मेरे सात लड़के हैं। सातों रात को ही अपनी पत्नि व बच्चो के साथ अचानक कहीं चले गए हैं। जिनका उसे पता नहीं है। घर की तलाशी ली गई तो घर में हनुमान टेकरी मंदिर में डकैती डालते समय आरोपियों द्वारा धारण किए गए रैनकोट व अन्य सामान व कपड़े मिले। जिन्हें पुलिस ने जब्त किया गया।

मां ने बताया बच्चे हैं चोर


इसके बाद शांति बाई को साथ लेकर पुलिस टीम चित्तोडगढ़ के लिए रवाना हुई। रास्ते में चित्तोडगढ़ से पहले रोड़ किनारे तीन पुरुष अपने परिवार के साथ बैठे थे, जिन्हें देखकर महिला ने बताया कि ये उसके बच्चे हैं। जिसके बाद एक व्यक्ति बाबूलाल कालबेलिया पकड़ में आया एवं अन्य आरोपी मौके से भागने में सफल रहे। मामले में बाबूलाल से पूछताछ की गई, तो वो अंजान बना।

पांच भाइयों के साथ मिलकर की चोरी


इसके बाद पुलिस ने फुटेज दिखा कर पूछताछ की तो आरोपी ने अपना जुर्म स्वीकार किया और बताया कि उसने डकैती अपने पांच भाईयों के साथ मिलकर डाली थी। डकैती डालने से लगभग दस-बारह दिन पहले अपने भाई हरि सिंह के साथ रमेश उर्फ शंकरनाथ को रैकी करने के लिए भेजा था। फिलहाल पुलिस मामले की आगे की जांच कर रही है।

ये हैं आरोपी


इसी क्रम में टीम के द्वारा मुखबिर की सूचना पर आरोपी सुनार मोहित पुत्र भेरूलाल सोनी उम्र 32 साल निवासी अकलेरा जिला झालावाड़ राजस्थान को गिरफ्तार किया गया है। प्रकरण में अन्य पांच आरोपी हरिसिंह कालबेलिया अभयसिंह कालबेलिया, भगवानसिंह कालबेलिया, साबिर कालबेलिया निवासीगण ग्राम बंदा जागीरथ कामखेड़ा जिला झालावाड़ राजस्थान व बाबू पुत्र कानानाथ निवासी ग्राम गोविंदा थाना रामगंज मंडी जिला कोटा राजस्थान फरार हैं, जिनकी तलाश जारी है।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m