Asian Hockey Champions Trophy 2024: एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल मुकाबले में भारत ने चीन को कड़े मुकाबले में 1-0 से हराकर खिताबी जीत हासिल की। डिफेंडिंग भारतीय हॉकी टीम ने 5वीं बार खिताबी जीत हासिल की है। भारत और चीन के बीच यह मुकाबला तीन क्वार्टर तक बराबरी पर रहा था, लेकिन चौथे क्वार्टर में भारत के लिए जुगराज सिंह ने शानदार पास को गोल में बदलकर टीम इंडिया को चीन के खिताबी बढ़ दिला दी।

भारत और चीन के बीच इस मैच में कांटे की टक्कर देखने को मिली, भारतीय टीम को मैच में 4 पेनल्टीकॉर्नर मिले लेकिन वो गोल नहीं कर सकी। वहीं मेजबान चीन को पांच पेनल्टीकॉर्नर मिले। लेकिन वो भारतीय गोल पोस्ट को भेदने में नाकाम रही। मैच के चौथे क्वार्टर में जुगराज सिंह ने गोल का सूखा खत्म किया और 9 मिनट शेष रहते भारत 1-0 की बढ़त दिला दी। 51वें मिनट में किया जुगराज का गोल ही मैच में निर्णायक साबित हुआ और भारतीय टीम मेजबान चीन को 1-0 से मात देकर एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीतने में नाकाम रही।

पहली बार फाइनल में पहुंचा था चीन

भारतीय टीम दक्षिण कोरिया को और चीन की टीम पाकिस्तान को मात देकर फाइनल में पहुंची थी। वहीं चीन की टीम पहली बार एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में जगह बनाई थी। चीन ने भारतीय टीम को फाइनल मुकाबले में कड़ी टक्कर दी। भारत और चीन दोनों की टीम पहले तीन क्वार्टर में कोई गोल नहीं कर सकी थीं। अंत में जुगराज के गोल ने मैच का परिणाम तय कर दिया।

पाकिस्तान के खाते में गया कांस्य पदक

भारतीय टीम के खाते में प्रतियोगिता का स्वर्ण, चीन के खाते में रजत और पाकिस्तान के खाते में कांस्य पदक गया। पाकिस्तान ने दक्षिण कोरिया को 5-2 के बड़े अंतर से मात देकर कांस्य पदक अपने नाम किया। पाकिस्तानी टीम उधार लेकर टूर्नामेंट में शिरकत करने बगैर हेड कोच के पहुंची थी। इसके बावजूद को पोडियम फिनिश करने में सफल रही।

भारत ने इससे पहले कब-कब जीता खिताब?

वर्षप्रतिद्वंदीपरिणामफाइनल स्कोरविवरण
2011पाकिस्तानजीता4-2 (पेनल्टी)भारत ने पेनल्टी शूटआउट में पाकिस्तान को हराया
2016पाकिस्तानजीता3-2भारत ने पाकिस्तान को हराकर दूसरी बार खिताब जीता
2018पाकिस्तानसंयुक्त विजेताN/Aभारत और पाकिस्तान को संयुक्त विजेता घोषित किया गया
2023मलेशियाजीता4-3भारत ने चौथी बार ट्रॉफी जीती

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H