कर्ण मिश्रा, ग्वालियर। कांग्रेस के दिग्गज नेता पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के गढ़ गुना जिले में ड्रग्स के काले कारोबार को लेकर गंभीर आरोप लगाए हैं। उनका जारी किया हुआ वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से सियासी गलियारों में चर्चा का विषय बना है। इस मुद्दे पर ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने उल्टा कांग्रेस को ही सवालों के घेरे में खड़ा कर दिया है।

केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज पहुंचे विदिशा, कहा- फसलों का मिलेगा उचित दाम, किसानों के हित में लिया फैसला

दरअसल जारी किए गए वीडियो में दिग्विजय सिंह ने सीधे तौर पर ड्रग्स के धंधे में लिप्त पुलिस प्रशासन के अधिकारियों पर भी प्रश्न चिन्ह लगाया है। उन्होंने ड्रग्स के काले कारोबार की जांच की मांग की है। दिग्विजय सिंह ने एक तीर से कई निशाने साधे हैं। दिग्विजय सिंह ने यह वीडियो इसलिए जारी किया है, क्योंकि कुछ दिनों पहले केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ड्रग माफिया के खिलाफ खुले मंच से कड़ी कार्रवाई किए जाने का जनता से वादा किया था। उन्होंने अधिकारियों को इसको लेकर कार्रवाई के निर्देश भी दिए थे। ऐसे में दिग्विजय सिंह ने गुना जिले में चल रहे ड्रग्स के कारोबार पर सवाल खड़े करते हुए ग्वालियर चंबल अंचल की सियासत को गरमा दिया हैं।

किस-किस पुलिसकर्मी और प्रशासनिक अधिकारी को इसका हिस्सा मिल रहा

दिग्विजय सिंह ने अपने जारी किए वीडियो में कहा है कि “पूरे देश में नशे का प्रचलन इतना बढ़ गया है कि छोटे छोटे बच्चों से लेकर नौजवानों के बीच ड्रग एक बीमारी की तरह उभर कर सामने आया है। हजारों करोड़ों का ड्रग्स पकड़ा जाता है, लेकिन कहां कौन किसके पास गया आज तक इसकी जानकारी नहीं मिल पाई। इससे नौजवानों का भविष्य बिगाड़ रहा है। यह एक राष्ट्रीय मुद्दा है, मैं अपने राघोगढ़ और गुना जिले की बात कर रहा हूं वहां बड़े पैमाने पर ड्रग्स नशे के कैप्सूल का धंधा हो रहा है। ड्रग कैप्सूल में अब तो आने लगा है, कहां कैप्सूल बन रहा है, कौन इसका वितरण कर रहा है, किस-किस पुलिसकर्मी और प्रशासनिक अधिकारी को इसका हिस्सा मिल रहा है इसकी जांच होनी चाहिए। समाज में चोरी बलात्कार आदि की घटनाएं बढ़ रही हैं। इसका प्रमुख कारण ड्रग्स ही है। आपराधिक घटनाओं का कारण ड्रग्स ही है। दिग्विजय सिंह ने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव से अपील करते हुए नशे के खिलाफ संज्ञान लेने की मांग भी वीडियो के जरिये की है।

पीसीसी चीफ जीतू पटवारी समर्थकों के साथ पहुंचे थाने, राहुल गांधी के खिलाफ विवादित बयान का मामला   

प्रद्युम्न सिंह तोमर ने उल्टा कांग्रेस पर साधा निशाना 

दिग्विजय सिंह के आरोपों पर ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने उल्टा कांग्रेस को ही सवालों के घेरे में खड़ा कर दिया है। प्रद्युम्न सिंह तोमर का दावा है कि मध्य प्रदेश सरकार ड्रग माफिया के खिलाफ ताबड़तोड़ कार्रवाई कर रही है। लेकिन इस कार्रवाई के दौरान कांग्रेस अक्सर ड्रग माफिया के साथ खड़े होकर प्रदेश सरकार की एंटी माफिया अभियान में बाधक बनती है।

आईजी ने कार्रवाई को लेकर कही ये बात  

दिग्विजय सिंह ने अपने आरोपों में पुलिस प्रशासन को भी निशाने पर लिया है, ऐसे में ग्वालियर रेंज के आईजी अरविंद सक्सेना का कहना है कि ग्वालियर चंबल अंचल में ड्रग तस्करों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा रही है। पिछले दिनों ही शिवपुरी में बड़े पैमाने पर स्मैक का जखीरा पकड़ा गया था। इसी तरह ग्वालियर में भी गांजा तस्करों को गांजे की बड़ी खेप के साथ पकड़ा गया था। उनका दावा है कि पुलिस NDPS एक्ट में बड़ी प्रभावी कार्रवाई कर रही है, उनका दावा है कि दिग्विजय सिंह ने जो जानकारी दी है। उस पर पुलिस इनपुट लेकर बड़ा एक्शन लेगी।

कुल मिलाकर दिग्विजय सिंह ने जो आरोप लगाए है, वह बेहद गंभीर हैं, इस मुद्दे पर भले ही कितनी भी सियासत हो रही हो। लेकिन यह बात तो तय है कि ग्वालियर चंबल अंचल के गुना जिले में अगर कैप्सूल फॉर्म में ड्रग्स बेचा जा रहा है तो यह पुलिस प्रशासन कार्रवाई पर भी प्रश्न चिन्ह लगाता है। फिलहाल दिग्विजय सिंह ने इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री से भी संज्ञान लेने का आग्रह किया है। ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि क्या पुलिस नशा तस्करों को पकड़ने में कामयाब होगी या फिर इस पर सिर्फ सियासत होती रहेगी।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m