मूंगफली को आप देसी स्नैक्स कह सकते हैं। यह बाजार में, ट्रेन में, बस स्टैंड पर, मेले-ठेले में बड़ी आसानी से उपलब्ध होती है। आपने ‘टाइम पास मूंगफली’, यह सेंटेंस तो जरूर सुना होगा। मूंगफली में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स की भरपूर मात्रा होती है। इसमें काफी ज्यादा पौष्टिक और स्वादिष्ट फूड होते है। ये फूड शरीर को एनर्जी देते हैं। मगर, एक बात का विशेष ध्यान रखें कि मूंगफली खाने के बाद पानी न पीएं, आयुर्वेद में भी उल्लेखित है। आयुर्वेद के अनुसार, हमारे पाचन तंत्र में 3 दोषों का बैलेंस होना काफी जरूरी है।

भारी फूड

मूंगफली एक गरम और भारी फूड है। इसे पचाने के लिए शरीर को ज्यादा मेहनत करनी होती है। मूंगफली खाने के बाद अगर आपने पानी पी लिया तो पाचन प्रक्रिया में प्रॉब्लम शुरू हो जाएगी। वह इसलिए क्योंकि जब हम इसे खाते हैं तो इसे पचाने के लिए शरीर पाचन रस को एक्टिव करता है। पानी पीने से पाचन रस पतले हो जाते हैं। इन्हें मूंगफली पचाने में दिक्कत आ जाती है और फिर हम गैस, अपच, और पेट में भारीपन महसूस करते हैं। फिर मूंगफली पचाने के लिए शरीर अधिक मेहनत करता है। लंबे समय तक ऐसा होने से वजन बढ़ने लगता है। 

गले, छाती, पेट की दिक्कत

मूंगफली गरम तासीर का फूड है। जब हम इसे खाते है तो इसका प्रभाव हमारे गले और छाती पर पड़ता है। इसे खाने के बाद पानी पीने से गले और छाती में बलगम जमा हो जाते हैं। फिर इससे खांसी, गले में खराश और सांस लेने की शिकायत बढ़ जाती है।

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक