जयपुर। राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने राजस्थान प्रशासनिक सेवा प्रारंभिक परीक्षा के लिए सिलेबस जारी कर दिया है. RAS प्रारंभिक परीक्षा 2024 देने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट- rpsc.rajasthan.gov.in से RPSC RAS ​​सिलेबस की जाँच और डाउनलोड कर सकते हैं.

उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से RPSC RAS ​​प्रारंभिक 2024 सिलेबस डाउनलोड करने के लिए सरल चरणों का पालन कर सकते हैं या नीचे दिए गए सीधे लिंक का उपयोग कर सकते हैं.

RPSC RAS ​​प्रारंभिक परीक्षा 2024 सिलेबस डाउनलोड करने के चरण

  • चरण 1: RPSC की आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाएँ.
  • चरण 2: होमपेज पर, RPSC RAS ​​प्रारंभिक परीक्षा 2024 पाठ्यक्रम लिंक पर क्लिक करें
  • चरण 3: नए टैब में खुले पीडीएफ को डाउनलोड करें
  • चरण 4 RPSC RAS ​​प्रारंभिक परीक्षा 2024 पाठ्यक्रम पीडीएफ की जांच करें और आवश्यकतानुसार उसका प्रिंटआउट लें

स्नातक स्तर का होगा पेपर

RPSC RAS ​​प्रारंभिक परीक्षा में सामान्य ज्ञान और सामान्य विज्ञान विषयों पर एक पेपर होगा, जो वस्तुनिष्ठ प्रकार का होगा और अधिकतम 200 अंकों का होगा. प्रारंभिक परीक्षा केवल स्क्रीनिंग टेस्ट के रूप में काम करेगी. पेपर का मानक स्नातक डिग्री स्तर का होगा. मुख्य परीक्षा में प्रवेश के लिए योग्य घोषित किए गए उम्मीदवारों द्वारा प्रारंभिक परीक्षा में प्राप्त अंकों को उनकी अंतिम योग्यता निर्धारित करने के लिए नहीं गिना जाएगा. प्रत्येक गलत उत्तर के लिए नकारात्मक अंकन होगा.

आवेदन जमा करने की तिथि

आरपीएससी आरएएस परीक्षा 2024 2 फरवरी, 2025 को आयोजित होने वाली है. आरपीएससी राज्य के विभिन्न विभागों में कुल 733 पदों को भरने के लिए भर्ती अभियान चला रहा है. कुल 733 रिक्तियों में से 346 राज्य सेवाओं के लिए हैं जबकि 387 अधीनस्थ सेवाओं के लिए उपलब्ध हैं. ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 19 सितंबर, 2024 को rpsc.rajasthan.gov.in पर शुरू होगी. ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 18 अक्टूबर, 2024 है.