Skin care tips : मुल्तानी मिट्टी को स्किन, हेयर के लिए बहुत अच्छा माना जाता है, लेकिन कई बार ये कुछ लोगों की स्किन को सूट नहीं करता है और इसे apply करने से फायदे की जगह नुकसान हो जाता है। आज हम आपको बताएंगे कि किन लोगों को अपनी स्किन पर मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। अगर आपके स्किन में भी कुछ समस्याएं हैं और आप मुल्तानी मिट्टी को अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करते हैं तो आपकी त्वचा बुरी तरह से डैमेज भी हो सकती है।


जिनकी स्किन हो ड्राई
अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आपको मुल्तानी मिट्टी आपने स्किन पर लगाने से बचना चाहिए। क्योंकि, मुल्तानी मिट्टी आपकी स्किन की नमी को और कम कर देती है, जिससे आपकी स्किन और ज्यादा रूखी और बेजान नजर आने लगेगी। इसलिए dry स्किन वाले भूल से भी मुल्तानी मिट्टी न लगाएं।


अगर धूप में झुलस गई है त्वचा
अगर आपकी स्किन तेज धूप की वजह से झुलस गई है तो भी आपको मुल्तानी मिट्टी को अप्लाई नहीं करना चाहिए। मुल्तानी मिट्टी लगाने से पहले आपको अपनी झुलसी हुई त्वचा को रिपेयर कर लेना चाहिए।


चोटिल हुई स्किन
अगर आपकी स्किन पर किसी भी तरह की चोट लगी हुई है या फिर आपको स्किन पर खुजली/इचिनेस महसूस हो रही है तो आपको मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। चोटिल त्वचा पर मुल्तानी मिट्टी लगाने से आपकी दिक्कत बढ़ सकती है इसलिए सावधानी बरतना बेहद जरूरी है।


अगर आपकी स्कीन है सेंसिटिव
अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा सेंसिटिव है तो भी आपको मुल्तानी मिट्टी को अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल नहीं करना चाहिए। सेंसेटिव स्किन पर मुल्तानी मिट्टी लगाने से स्किन को जलन या फिर एलर्जी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। अगर आपको अपने स्किन के नेचर के बारे में नहीं पता है तो आप मुल्तानी मिट्टी को पूरे चेहरे पर अप्लाई करने से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें।

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक