राकेश चतुर्वेदी, भोपाल। ओलंपिक और एशियन गेम्स में पदक जीतने वाले मध्य प्रदेश के खिलाड़ियों को सीधे राजपत्रित अधिकारी के पद पर नियुक्ति दी जाएगी. खिलाड़ियों के लिए अवसर खोलते ही मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डाॅ मोहन यादव ने यह निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री के निर्देश पर जल्द ही कैबिनेट की बैठक में यह प्रस्ताव आएगा. मुख्यमंत्री डाॅ मोहन यादव ने खेल एंव युवक कल्याण विभाग की समीक्षा बैठक्क की. मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्कृष्ट खिलाड़ियों को शैक्षणिक योग्यता के आधार पर उच्च शिक्षा, स्कूल शिक्षा, वन, आबकारी, परिवहन, पुलिस और अनुसूचित जनजाति विभागों में खेल कोटे से नौकरी दी जाएगी.

मुख्यमंत्री ने अन्य राज्यों में खेल कोटे में नियुक्ति के लिए प्रचलित नियमों का अध्ययन कर प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए. मुख्यमंत्री ने कहा है कि प्रदेश में मलखंब और जिम्नास्टिक को प्रोत्साहित करने के लिए उज्जैन में दोनों खेलों के लिए अलग-अलग अकादमी बनाई जाएगी. साहसिक खेल गतिविधियों को पर्यटन एवं वन के साथ जोड़कर स्पोर्ट्स एडवेंचर के रूप में मुख्य खेलों में शामिल किया जाएगा. सभी जिलों से युवाओं का चयन कर साहसी खेल गतिविधियों के आयोजन हों. मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रत्येक जिले में खेल स्टेडियम का निर्माण किया जाए. इस प्रकार की तैयारी की जाए कि प्रत्येक स्टेडियम में एक हेलीपेड भी हो.

काठियावाड़ी घोड़े ज्यादा श्रेष्ठ
मुख्यमंत्री डॉ यादव ने कहा कि घुड़सवारी के खेल के लिए काठियावाड़ी घोड़ों का प्रदर्शन बहुत अच्छे स्तर का होता है. हम काठियावाड़ी घोड़ों को खेलों में शामिल करते हैं तो और भी बेहतर प्रदर्शन किया जा सकता है. घुड़सवारी एवं शूटिंग में मध्यप्रदेश की परफार्मेंस अच्छी है. बैठक में बताया गया कि अकादमी में 32 घोड़े प्रशिक्षण के लिए उपलब्ध हैं. खेलो इंडिया की तर्ज पर, खेलो एमपी यूथ गेम्स का आयोजन किया जाएगा. इसमें सभी विकासखंड के 16 वर्ष से कम आयु के प्रतिभागी शामिल होंगे, इसमें 24 खेल शामिल किए गए हैं.

गरिमापूर्ण हो खेल समारोह
मुख्यमंत्री डॉ यादव ने कहा कि खेल समारोह का आयोजन कैलेंडर बनाकर करें. इसे किसी दिन विशेष से जोड़कर शुरू किया जाए. राष्ट्रीय स्तर पर खेल मंथन शिविर के प्रस्ताव पर उन्होंने कहा कि एक दिन राज्य स्तर पर और एक दिन राष्ट्रीय स्तर पर मंथन के लिए रखें. खेल एवं दी जाने वाली सुविधाओं का समग्र प्लान बनाकर मंथन की तैयारी करें. उन्होंने निर्देशित किया कि ग्रामीण युवाओं से समन्वय कर जिलों और विकासखंड स्तर पर राष्ट्रीय पर्वों पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएं.

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m