जम्मू कश्मीर में जारी विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान बीते बुधवार को समाप्त हो गया. इस दौरान पाकिस्तान को उम्मीद है कि कश्मीर में अनुच्छेद 370 और 35ए एक बार फिर बहाल होगा. कांग्रेस और उमर अब्दुल्ला की पार्टी नेशनल कॉन्फ्रेंस प्रदेश से 370 बहाली का लगातार मांग कर रही. अब इस जंग में पाकिस्तान भी कूद गया. पाकिस्तानी रक्षा मंत्री ने जम्मू कश्मीर को लेकर बड़ा बयान दिया है.

पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 और 35A बहाल करने के लिए पाकिस्तान, NC-कांग्रेस गठबंधन के साथ है.

ख्वाजा ने कहा कि इस मुद्दे पर नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन और पाकिस्तान एक साथ है. आर्टिकल 370 और 35 A की बहाली को लेकर कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन के पास एक मजबूत मौका है. इस मामले में हम तीनों एक ही प‍ृष्ठ पर हैं.

अनुच्छेद 370 कश्मीर में बना चुनावी मुद्दा

पाकिस्तानी प्रोग्राम के दौरान रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ से कहा कि ‘जम्मू-कश्मीर में शेख अब्दुल्ला और नेहरू ने अनुच्छेद 370 और 35A तय किया था. अब ये दोनों पार्टियां इलेक्शन में कह रही हैं कि यदि उनकी सरकार बनती हैं तो वे 370 और 35 A को फिर से बहाल करेंगे.’ क्या आपको लगता है कि ये संभव है? इस पर पाकिस्तानी मंत्री ने कहा, ‘ये संभव है जम्मू-कश्मीर में NC और कांग्रेस दोनों की मौजूदगी महत्वपूर्ण है. उम्मीद है कि ये पावर में भी आ जाएं, उन्होंने इसे चुनावी मुद्दा बनाया है.’

कश्मीर को लेकर पाकिस्तान क्या चाहता है?

पाकिस्तानी मंत्री ने कहा कि पाकिस्तान और NC-कांग्रेस गठबंधन अनुच्छेद 370 और 35A की बहाली को लेकर एक ही पेज पर हैं. ख्वाजा ने कहा कि पाकिस्तान की हमेशा से मांग रही है कि कश्मीर का स्टेटस दोबारा से रीस्टोर किया जाए.

उमर अब्दुल्ला 370 के मुद्दे पर कांग्रेस से अलग

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के घोषणा पत्र में कहीं भी कांग्रेस ने 370 और 35A की बहाली की मांग नहीं है. कांग्रेस इस समय सिर्फ जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा देने की मांग कर रही है. कांग्रेस की सहयोगी नेशनल कॉन्फ्रेंस पार्टी (NA) 370 और 35Aकी बहाली के लिए जोर-शोर से आवाज उठा रही है. इस मसले को लेकर BJP के नेता कांग्रेस पर हमलावर हैं.