दूध उबालते समय बहुत ध्यान दिया जाना जरूरी है, क्योंकि अगर गलती से भी उसमें कुछ खट्टा पड़ गया तो दूध फट जाता है. इसी तरह जब भी चाय बनाते हैं तो उसका स्वाद बढ़ाने के लिए भी बहुत सी चीजें मिलाई जाती है. कुछ लोग इसमें अदरक डालते हैं, कुछ इलायची तो कुछ लोग शक्कर की जगह गुड़ मिलाते हैं. पर अगर चाय बनाते समय दूध में सही समय पर अगर चीजें न मिलाई जाए तो दूध फट जाता है और चाय बिगड़ जाती है. आइए जानते हैं दूध में क्या मिलाते समय क्या ध्यान रखा जाए.

अदरक मिलाते समय रखें ध्यान

अक्सर लोगों के साथ ये प्रॉब्लम होती है कि वो जब भी चाय बनाने के लिए दूध में अदरक डालते हैं दूध फट जाता है. और न हो इसके लिए आपको ये ध्यान रखना होगा कि जब तक दूध अच्छी तरह से न उबल जाए उसमें अदरक न मिलाएं.

गुड़ मिलाते समय रखें ध्यान

कई बार लोग जब खीर बनाते हैं तो उसमें शक़्कर की जगह गुड़ मिलाते हैं. और अगर खीर बनाते समय गलत समय में गुड़ डाल दिया जाए तो दूध फट जाता है और खीर का स्वाद बिगड़ जाता है. जब खीर का दूध ठंडा हो जाए तब उनमें गुड़ मिलाना चाहिए. क्योंकि गुड़ बनाने के लिए उसमें कुछ कैमिकल या इसी तरह की चीजें मिलाई जाती है और जब वह गर्म दूध के संपर्क में आता है तो दूध फट जाता है, इसलिए खीर के लिए दूध ठंडा हो जाए तभी गुड़ डालें.

सोंठ मिलाते समय रखें ध्यान

कुछ लोग गर्म दूध पीते हैं, तो उसमें सोंठ पाउडर मिलाकर पीते हैं ये सर्दी जुकाम के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. अदरक की तरह ही सोंठ भी गर्म दूध में मिलाएं. अगर इसे आप ठंडे दूध में मिलाएंगे तो भी दूध फट सकता है.