सुधीर दंडोतिया, भोपाल। मध्यप्रदेश के रतलाम जिले के सीएम राइज विनोबा उच्चतर माध्यमिक स्कूल को नवाचार की श्रेणी में विश्व में तीसरा स्थान मिला है। वहीं इस उपलब्धि के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने ट्वीट कर बधाई दी है। 

सीएम मोहन यादव ने X पर लिखा कि आज सभी मध्य प्रदेश वासियों के लिए अत्यंत गर्व का विषय है कि रतलाम जिले के विनोबा सीएम राइज स्कूल ने विश्व के सर्वश्रेष्ठ स्कूल पुरस्कार 2024 की ‘नवाचार श्रेणी’ में शीर्ष 3 फाइनलिस्ट में अपनी जगह बनाई है। हमें पूर्ण विश्वास है कि यह स्कूल विश्व के सर्वश्रेष्ठ स्कूल के रूप में अपनी जगह बनाएगा।

सीएम ने लिखा मैं विद्यार्थियों, शिक्षकों, अभिभावकों एवं स्कूल शिक्षा की पूरी टीम को इस उपलब्धि पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं देता हूं। मध्यप्रदेश सरकार विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने हेतु इस प्रकार की दूरदर्शी पहलों को सदैव क्रियाशील बनाए रखने के लिए कृत संकल्पित है।

इस तरह हुआ चयन

टी फॉर एजुकेशन द्वारा दुनिया भर के स्कूल से फरवरी 2024 तक विभिन्न श्रेणी में विस्तृत आवेदन मांगे गए थे। हजारों आवेदनों में से शार्ट लिस्ट स्कूल के रूप में स्कूल के उप प्राचार्य और राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त शिक्षक गजेंद्र सिंह राठौर का स्कूल लीडर के रूप में इनोवेशन श्रेणी में चयन हुआ।

MP के सीएम राइज स्कूल का जलवाः नवाचार के लिए मिला विश्व में तीसरा स्थान, कैबिनेट मंत्री ने किया सम्मानित

इसके बाद अंतरराष्ट्रीय शिक्षाविदों द्वारा एक घंटे का आनलाइन इंटरव्यू लिया गया। यहां से पुन: चयनित होने पर दस्तावेज आधारित मूल्यांकन किया गया। उनके साथ शिक्षकों की विभिन्न स्तरों की ऑनलाइन परीक्षण बैठक के बाद 13 जून को पहले चरण में टाॅप 10 और अंतिम रूप से गुरुवार को टाप-3 में चयन किया गया। 

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m