विवाहित महिलाओं के लिए करवा चौथ का व्रत बहुत ही खास होता है.  इस दिन पत्नियां अपने पतियों के लिए व्रत रखती हैं ताकि उनके और उनके पति की शादीशुदा जिंदगी खुशहाल रह सके.  करवा चौथ का व्रत रखने से पहले सरगी की रस्म होती है, जिसमें व्रत पालन करने वाली महिला व्रत शुरू करने से पहले अच्छा और पौष्टिक भोजन खाती है ताकि पूरा दिन उन्हें भूख ना लगे.  अगर आप भी करवा चौथ का व्रत रखने वाली हैं और सरगी में क्या खाएं, इस बात की चिंता कर रही हैं तो हम आपको 5 ऐसे सुपरफूड्स के बारे में बता रहे हैं, जिनको खाने से आपका व्रत आसान हो जाएगा.

फ्रूट्स

फल शरीर में एंटीऑक्सीडेंट बनाए रखने का काम करते हैं. करवाचौथ के व्रत में पानी नहीं पिया जाता इसलिए आप सुबह सरगी में ऐसे फल जरूर खाएं जो ज्यादा पानी वाले जूसी फल होते हैं. ये भी दिनभर एनर्जी बनाए रखेगा और प्यास नहीं लगेगी. इसके अलावा आप आप चिया सीड वाटर भी ले सकते हैं, चिया सीड्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड, कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट, प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स समेत भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. इसका सेवन करने से लंबे समय तक पेट भरा रहता है और भूख नहीं लगती. यह आपके शरीर में पानी की कमी होने से बचाता है और सबसे खास बात यह आपके शुगर स्पाईक होने से रोकता है.

मेवे और नट्स

मेवे और नट्स में बहुत ज्यादा मात्रा में प्रोटीन, मिनरल्स,विटामिन होता है.  मुट्ठीभर नट्स खाने से पूरा दिन एनर्जी बनी रहती है. और कमजोरी भी महसूस नहीं होती है. इन्हें खाने के लिए आप इसे रात में भिगो दें और सुबह सरगी में खाएं. आप काजू, बादाम, किशमिश, अखरोट खा सकते हैं.

डेयरी प्रोडक्ट

डेयरी प्रोडक्ट में गुड़ फैट होता है. दूध से आपको पर्याप्त मात्रा में पोषण मिलेगा और पूरे दिन एनर्जी बनी रहेगी. दूध और दूध से बनी चीजें खाने से आपको उपवास के दिन कोई दिक्कत नहीं आएगी. आप दूध से मखाने या साबूदाने की खीर बना सकते हैं. ये स्वादिष्ट भी लगेगी और एनर्जी भी देगी.

नारियल पानी

नारियल पानी इलेक्ट्राइट्स से भरपूर होता है. नारियल पानी पीने से बॉडी को मैग्नीशियम,जिंक एयर फास्फोरस मिलता है. ये सभी पोषक तत्व आपकी थकावट को दूर करेंगे. साथ ही ये एनर्जी भी प्रदान करेंगे.

अनाज

वैसे तो सरगी में अनाज का सेवन नहीं करते पर कुछ व्रत वाले अनाज हैं, जिसे आप खा सकते हैं, जो आपके पेट को भरने में मदद करते हैं. आप कुट्टू के आटे का पराठा, पूड़ी खा सकते हैं.