टेलीकॉम कंपनियों के मोबाइल टैरिफ में वृद्धि का फायदा सरकारी कंपनी BSNL को मिल रहा है. जुलाई में, BSNL एकमात्र टेलीकॉम कंपनी थी, जिसके ग्राहकों की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई, जबकि रिलायंस जियो, भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया को नुकसान का सामना करना पड़ा.

जुलाई में, इन तीन प्रमुख कंपनियों ने टैरिफ में 10 से 27 प्रतिशत तक इजाफा किया, जिसके कारण कई ग्राहक BSNL की ओर रुख कर रहे हैं. BSNL के प्लान अब भी सबसे किफायती हैं. भारत में कुल 120.5 करोड़ मोबाइल ग्राहक हैं. आंकड़ों के अनुसार, टैरिफ बढ़ने के बाद उत्तर पूर्व, महाराष्ट्र, राजस्थान, मुंबई, कोलकाता, तमिलनाडु, पंजाब, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, और आंध्र प्रदेश सर्कल में ग्राहकों की संख्या में कमी आई है. फिक्स्ड लाइन कनेक्शन में 1 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो 3.5 करोड़ तक पहुंच गई है. महंगे प्लान के कारण मोबाइल यूजर्स की जेब पर 25 प्रतिशत तक का अतिरिक्त बोझ पड़ गया है.

BSNL के यूजर्स में 29 लाख से अधिक की वृद्धि

न्यूज एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, जुलाई में BSNL के ग्राहकों की संख्या में 29.4 लाख से अधिक की वृद्धि हुई. यह एकमात्र टेलीकॉम कंपनी रही, जिसने इस महीने ग्राहक वृद्धि देखी.

Jio और Airtel के घटे ग्राहक

जुलाई में, रिलायंस जियो, भारती एयरटेल, और वोडाफोन आइडिया के ग्राहकों की संख्या में भारी कमी आई. Jio के 7.58 लाख, वोडाफोन आइडिया के 14.1 लाख, और एयरटेल के 16.9 लाख ग्राहक कम हुए. इस प्रकार, ग्राहकों का रुख प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों से सरकारी BSNL की तरफ बढ़ा है.