राकेश चतुर्वेदी, भोपाल। मध्य प्रदेश में विहार के जैन मुनियों को जरूरत पड़ने पर सरकार सरकारी आवास निःशुल्क उपलब्ध करवाएगी. यह सुविधा नगरों के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी दी जाएगी. साथ ही प्रदेश में जैन कल्याण बोर्ड का गठन किया जाएगा. मुख्यमंत्री निवास में शनिवार शाम हुए क्षमावाणी महोत्सव के दौरान सीएम डाॅ मोहन यादव ने यह घोषनाएं कीं.

हर सक्षम व्यक्ति छोटों के प्रति सहायता और क्षमाभाव रखे यही जैनदर्शन

क्षमावाणी महोत्सव को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने कहा कि सागर मेडिकल कॉलेज का नाम आचार्य विद्वासागरजी के नाम पर रखा जाएगा. मंदसौर, नीमच, सिवनी के मेडिकल काॅलेज अगले महीने शुरू होंगे. सीएम ने कहा कि जैन दर्शन पर चलने वाले संत अपना घर तो छोड़ते हैं ही. साथ ही स्वयं के लिए न्यूनतम के भाव से जीते हैं. जैन संत एक समय आहार लेने के साथ उसमें भी कई चीजों से परहेज करते हैं और सबको जीने की राह सिखाते हैं. हर सक्षम व्यक्ति छोटों के प्रति सहायता और क्षमाभाव रखे यही जैनदर्शन है. 

भोपाल को झुग्गी मुक्त करने बनेगी कार्ययोजना, CM मोहन ने मेट्रोपोलिटन सिटी का प्लान बनाने के दिए निर्देश

 हमारी सनातन परंपरा में  जियो और जीने दो का दर्शन

संपूर्ण जैन समाज ही उज्जवल परंपरा का पालन करने वाला है. आम तौर पर सक्षम होने पर दिशा भटकती है, लेकिन जैन समाज शक्ति का सदुपयोग करता है. हमारी सनातन परंपरा में हमारे शासकों ने जियो और जीने दो को आत्मसात किया है. हमारे किसी भी शासक ने बिना कारण दूसरे पर कभी भी आक्रमण नहीं किया. कुछ जरूर ऐसे अहंकारी होते हैं जो हाथ जोड़ने वालों की तरफ देखते ही नहीं, लेकिन यह दृष्टि बदलना चाहिए. बड़ा आदमी छोटे के प्रति क्षमा का भाव रखे वह वीर है, जैन यही दर्शन कहता है. 

सीएम मोहन ने कहा कि जैन दर्शन को पाठ्यक्रम में लागू किया जाएगा. स्कूल शिक्षा के साथ उच्च शिक्षा में जैन संतों को पढ़ाया जाएगा. नई गौशाला खोलने पर 40 रुपए प्रति गाय के लिए राशि मिलेगी. 10 से अधिक गाय पालन पर और दूध सहकारी संस्था को देने पर बोनस दिया जाएगा.

वीडी शर्मा भी कार्यक्रम में हुए शामिल 

इस दौरान बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने कहा कि क्षमा बढ़न को चाहिए छोटेन को उतपात, का रहिमन हरि को घट्यो जो भृगु मारी लात. जैन समाज ने इसे चरितार्थ किया है
जो क्षमतावान है और शक्तिमान है वही क्षमा कर सकता है. कार्यक्रम में प्रदेशभर से बड़ी संख्या में जैन समाज के लोग शामिल हुए. कार्यक्रम के बीच संगीतमय प्रस्तुतियां भी हुईं.

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m