मीठे में गरमा गर्म जलेबी मिल जाए तो मजा ही आ जाता है। ये एक ऐसी मिठाई है जो हर किसी को पसंद होती है। और अगर व्रत के दौरान भी फलहारी में जलेबी मिल जाए तो क्या ही कहने। अब कुछ ही दिनों में नवरात्रि शुरू होने वाली है और लोग 9 दिनों का व्रत करेंगे। ऐसे में आपको आज हम व्रत वाली जलेबी बनाना बताएंगे। इसे बनाने के लिए भी व्रत में खाई जाने वाले इंग्रीडिएंट्स का use होता है। तो चलिए जानते हैं इसे बनाने के तरीका।

सामग्री

समा का आटा – 1 कटोरी
साबूदाना आटा – 2 टी स्पून
आलू उबले – 4
दही – 1 कटोरी
शक्कर– 1 कटोरी
इलायची पाउडर – 1 टी स्पून
मीठा पीला रंग – 1 चुटकी
तेल/घी – तलने के लिए

विधि

1- व्रत वाली जलेबी बनाने के लिए सबसे पहले आलू को उबालें और फिर उनके छिलके उतारकर टुकड़े काटें और मिक्सर जार में ट्रांसफर कर दें।
2- इसके बाद मिक्सी के जार में दही डालें और इसे अच्छे से पीसकर स्मूद पेस्ट तैयार कर लें।और अब इस पेस्ट में समा के चावल का आटा और साबूदाने का आटा डालकर लगभग 1 मिनट तक अच्छी तरह ब्लेंड करें।
3-जब इसका स्मूद पेस्ट तैयार हो जाए तो इसे एक बड़े बाउल में निकालें और 4-5 मिनट तक फेंटने के बाद मीठा पीला रंग मिला दें।इसके बाद 2 मिनट तक पेस्ट को और फेंटे जिससे पेस्ट में रंग अच्छी तरह से चढ़ जाए।
4-अब एक बर्तन में जरुरत के मुताबिक पानी और शक्कर डालकर मीडियम आंच पर गरम करने रखें।जब चीनी पानी के साथ एकसार हो जाए तो उसमें इलायची पाउडर मिक्स कर दें और चाशनी तैयार कर लें।
5-अब एक कड़ाही लें और इसमें देसी घी या फिर तेल डालकर मीडियम आंच पर गरम करें। जब तक घी पिघल रहा है, जलेबी के पेस्ट को एक कोन में डाल लें। जब घी गरम हो जाए तो कोन की मदद से तेल में जलेबी बनाकर डालें और तलें।
6-कुछ देर एक तरफ से तलने के बाद जलेबी पलटें और दूसरी ओर से भी तलें। जब जलेबी दोनों ओर से सुनहरी होकर क्रिस्पी हो जाए तो उसे कड़ाही से निकालकर चाशनी के बर्तन में डालकर 5 मिनट के लिए डुबोकर रख दें। तैयार है आपकी जलेबियां।