Sona Chandi Ka Bhav: देश में सोने की कीमत एक महीने में 4.2 फीसदी (2,985 रुपये प्रति ग्राम) बढ़कर 74,093 रुपये प्रति दस ग्राम हो गई है। बजट में आयात शुल्क में कटौती के बाद कीमत में कटौती से ज्यादा तेजी आई है। इसके बावजूद विशेषज्ञों का मानना ​​है कि त्योहारी सीजन में सोने की मांग रिकॉर्ड बनाएगी।

आयात शुल्क में कटौती से विदेशों से सोना आयात करना आसान हो गया है। यह देश के सभी ज्वैलर्स तक पहुंच रहा है। एक अनुमान के मुताबिक इस त्योहारी सीजन में सोने की मांग में 30 फीसदी से ज्यादा का इजाफा होगा। आम बजट में सोने पर आयात शुल्क में कटौती के बाद अगस्त में भारत का सोने का आयात तीन गुना से ज्यादा बढ़ गया है।

वाणिज्य मंत्रालय के अनुसार, अगस्त में मासिक आधार पर आयात 10.06 अरब डॉलर (84,453.7 करोड़ रुपये) रहा, जो जुलाई में 3.13 अरब डॉलर (26,276.35 करोड़ रुपये) था। इस बढ़ोतरी की मुख्य वजह त्योहारी सीजन है। इसके लिए मांग में तेजी की उम्मीद है। सोने पर आयात शुल्क 15% था, जिसे बजट में घटाकर 6% कर दिया गया।

त्योहार के दौरान सोने की मांग रहेगी तेज

विशेषज्ञों के अनुसार, वैश्विक बाजार में कीमतों में गिरावट के कारण यह अनुमान लगाया जा रहा है कि त्योहार के दौरान सोने की मांग तेज रहेगी। वजह यह है कि अब ज्यादातर सोना कानूनी रास्तों से ही भारत आएगा। रत्न एवं आभूषण निर्यात संवर्धन परिषद के चेयरमैन विपुल शाह कहते हैं, ‘आयात शुल्क में कमी के कारण विदेशों से सोने की आवक बढ़ी है।’ दिसंबर तक 42 लाख शादियां, बढ़ेगी मांग

कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के अनुसार, नवंबर-दिसंबर में 42 लाख शादियां होने जा रही हैं। इस पर करीब 5.5 लाख करोड़ रुपये खर्च होंगे। आभूषण तीन प्रमुख क्षेत्रों में से एक है, जिसे इस खर्च का बड़ा हिस्सा मिलेगा।

आभूषण के साथ सिक्कों और बार की भी मांग

अनुज गुप्ता, कमोडिटीज और करेंसी हेड, एचडीएफसी सिक्योरिटीज अमेरिकी फेड द्वारा ब्याज दरों में 0.5% की अप्रत्याशित कटौती के कारण डॉलर कमजोर हुआ है। ऐसे में सोना समेत अन्य एसेट क्लास अचानक चमकने लगे हैं। नवरात्रि के बाद त्योहारी सीजन जोरों पर आने वाला है। ऐसे में सोने की भारी मांग नजर आ रही है।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H