देहरादून. गुरुद्वारा श्री हेमकुंट साहिब प्रबंधन ट्रस्ट राज्य और जिला प्रशासन के साथ मिलकर यात्रियों के लिए सुविधाओं का प्रबंधन करता है. हरिद्वार, ऋषिकेश, जोशीमठ सहित अन्य प्रमुख स्थानों पर धर्मशालाओं की भी व्यवस्था है. जहां श्रद्धालु निःशुल्क भोजन और आवास की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- मौत की ट्रिपः एक साथ 5 दोस्त पहुंचे घूमने, फिर गंगा नदी में नहाते वक्त बह गए 2 लड़के, जानिए कैसे हुआ हादसा…

श्री हेमकुंट साहिब के दर्शनों के लिए सम्पूर्ण यात्रा मार्ग पर निःशुल्क भोजन, जिसे गुरु का लंगर कहा जाता है. ट्रस्ट के अध्यक्ष नरेन्द्र जीत सिंह बिंद्रा के अनुसार यह शायद दुनिया का एकमात्र ऐसा संगठन है, जो पूरी यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को मुफ्त भोजन और ठहरने की व्यवस्था प्रदान करता है.

श्री हेमकुंट साहिब यात्रा के अलावा इन धर्मशालाओं का लाभ अन्य धामों के तीर्थयात्रियों और पर्यटकों को भी मिलता है, जो फूलों की घाटी जैसी जगहों पर जाना चाहते हैं. रुद्रप्रयाग के रतुरा में एक नई धर्मशाला का निर्माण हो रहा है, जो चारधाम और श्री हेमकुंट साहिब के यात्रियों के लिए विशेष रूप से सहायक सिद्ध होगी. इस वर्ष श्री हेमकुंट साहिब की यात्रा करने वालों की संख्या लगभग दो लाख तक पहुंच चुकी है. इस वर्ष अद्भुत स्थल की यात्रा 10 अक्टूबर तक ही जारी रहेगी.

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक