PM Modi US Visit: पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) अमेरिका (America) दौरे पर हैं। इस दौरान उन्होंने QUAD समिट (QUAD Summit) में शिरकत करने के साथ-साथ राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) से भी खास मुलाकात की। द्विपक्षीय मुलाकात में पीएम मोदी ने राष्ट्रपति बाइडेन को कई अनमोल गिफ्ट्स भी दिए। इनमें एक एंटीक सिल्वर हैंड-एंग्रेव्ड ट्रेन मॉडल (silver train) भी शामिल है। यह खास इसलिए भी है क्योंकि ये उपहार भारत की शिल्प कला की मिसाल पेश करती है। पीएम ने सांसकृतिक रूप से जम्मू कश्मीर में इस्तेमाल किए जाने वाले पश्मीना शॉल (Pashmina Shawl) फर्स्ट लेडी जिल (Lady Jill) को भेंट किया।

PM Modi US Visit Live Updates: न्यूयॉर्क के मेगा शो में भारतीय प्रवासियों को किया संबोधित, कहा- ‘भारत अब पीछे नहीं चलता, बल्कि नेतृत्व करता है’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति को चांदी से बनी ट्रेन का एक मॉडल दिया। ये खूबसूरत मॉडल महाराष्ट्र के कारीगरों ने बनाया है। महाराष्ट्र अपने चांदी के काम के लिए मशहूर है। ये मॉडल 92.5% चांदी का बना है। इसमें बहुत बारीक काम किया गया है। इसमें नक्काशी, रेपाउसे और फिलीग्री जैसी कई पारंपरिक तकनीकों का इस्तेमाल हुआ है। यह मॉडल भाप के इंजन के जमाने की याद दिलाता है। इसमें कला और इतिहास का मिलाप देखने को मिलता है।

Israel Hezbollah War: पेजर हमले के बाद आग बबूला हुआ हिज्बुल्लाह, इजराइल पर दागे 100 से ज्यादा रॉकेट, मचा हड़कंप

बाइडेन को गिफ्ट की “DELHI – DELAWARE” ट्रेन

इतना ही नहीं, यह मॉडल ट्रेन मॉडल भारत और अमेरिका के बीच मजबूत संबंधों को भी दर्शाता है। इसमें मुख्य कैरिज के किनारे “DELHI – DELAWARE” और इंजन के किनारे “INDIAN RAILWAYS” को हिंदी और अंग्रेजी में अंकित किया गया है, ठीक उसी तरह जैसे भारतीय रेल की पैसेंजर ट्रेनों में लिखा होता है।

अरविंद केजरीवाल ने बताया क्यों छोड़ी CM की कुर्सी? – Arvind Kejriwal 

इस शिल्पकारी ने न सिर्फ कारीगरों की अद्वितीय शिल्प-कौशल को दुनिया के सामने पेश किया है, बल्कि भारतीय रेलवे के लंबे इतिहास और इसके वैश्विक प्रभावों पर दर्शाता है। भारतीय रेलवे सिस्टम अपने बड़े नेटवर्क और डायवर्स ट्रेनों के साथ, भारतीय संस्कृति और टेक डेवलपमेंट का  प्रतीक है। मसलन, यह सिर्फ एक वस्तु  नहीं, बल्कि संस्कृति और इतिहास का समागम है। इस मौके पर राष्ट्रपति बाइडेन ने प्रधानमंत्री मोदी की इस अनूठी भेंट की सराहना की और इस ट्रेन मॉडल को भारत-अमेरिका संबंधों की दिशा में एक अहम प्रतीक माना।

‘मुख्यमंत्री बनने की मांग की तो…’, कुमारी सैलजा के BJP में शामिल होने की खबरों के बीच CM नायब सैनी का बड़ा बयान- CM Nayab Saini On Kumari Selja

बाइडेन की पत्नी को दिया कश्मीरी पश्मीना शॉल

वहीं, PM मोदी ने अमेरिका की फर्स्ट लेडी को  पेपर माचे बॉक्स में पश्मीना शॉल उपहार के रूप में दी है। असाधारण गुणवत्ता और अद्वितीय सुंदरता वाली पश्मीना शॉल जम्मू और कश्मीर से आती है। पश्मीना शॉल पारंपरिक रूप से जम्मू-कश्मीर से पेपर माचे बॉक्स में पैक होकर आती हैं, जो अपनी बेहतरीन सुंदरता और शिल्प कौशल के लिए प्रसिद्ध हैं।

BJP सांसद सुभाष बराला की कार दुर्घटनाग्रस्त, गंभीर हालात में अस्पताल में भर्ती, चुनाव प्रचार से लौटते वक्त पेड़ से टकराई कार- Subhash Barala

ये बॉक्स पेपर पल्प, गोंद और अन्य प्राकृतिक सामग्रियों के मिश्रण का उपयोग करके हाथ से बनाए जाते हैं। प्रत्येक बॉक्स कला कश्मीर की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को दर्शाता है। ये बॉक्स न केवल कार्यात्मक हैं, बल्कि अपने आप में सजावटी वस्तुओं के रूप में भी काम आते हैं।

11 दिन के उपवास पर डिप्टी CM पवन कल्याण: तिरुपति प्रसाद विवाद पर बोले-हे, बालाजी भगवन! क्षमा करें, मैं…’, Pawan Kalyan

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H