पंजाब में मानसून की रफ्तार (Punjab Weather) अब धीमी पड़ गई है. चंडीगढ़ में भी ऐसा ही मौसम है. पंजाब में बारिश की संभावना बहुत कम है. राज्य के अधिकतम तापमान में 0.2 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है, लेकिन यह सामान्य से 1.6 डिग्री अधिक है. राज्य में सबसे ज्यादा तापमान 37.9 डिग्री समराला, लुधियाना में दर्ज किया गया. इसके कारण राज्य के सभी जिलों में तापमान सामान्य के आसपास है. मौसम विभाग का अनुमान है कि आज रात से पंजाब में मौसम बदल सकता है और आने वाले दिनों में बारिश हो सकती है, हालांकि इस बारे में कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है. पिछले 24 घंटों में किसी भी जिले में बारिश नहीं हुई है.

मानसून की बात करें तो राज्य में यह काफी कमजोर हो गया है. जून से सितंबर को मानसून का मौसम माना जाता है, इसके बाद मौसम शुष्क हो जाता है. इस साल अब तक 57% कम बारिश दर्ज की गई है. सितंबर में पहले 57.1 मिलीमीटर बारिश हुई थी, जो घटकर 35.7 मिलीमीटर हो गई है. चंडीगढ़ में इस मानसून सीजन के दौरान 13.3% कम बारिश हुई है, जबकि मानसून के दौरान कुल 712.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई थी.

देश के बाकी राज्यों का हाल दिल्ली-एनसीआर में पिछले दो दिनों से बारिश बंद है. दिन के समय धूप खिलती है. मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार को न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. मंगलवार तक मौसम ऐसा ही रहेगा, लेकिन बुधवार यानी 25 सितंबर से मौसम में बदलाव हो सकता है. दिल्ली के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है और यहां 28 सितंबर तक बारिश का मौसम रहेगा.

मौसम विभाग के अनुसार, कर्नाटक में 23 से 24 सितंबर तक भारी बारिश की संभावना है. केरल और तेलंगाना में तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है. आंध्र प्रदेश में 25 सितंबर तक बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. छत्तीसगढ़ में 23 से 26 सितंबर तक हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. अगले 3 दिनों में मध्य प्रदेश में भी बारिश का मौसम जारी रहेगा और आसमान में बादल छाए रहेंगे.

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m