दिल्ली. नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेला शनिवार से शुरू हो चुका है. ऐसे में मेले को लेकर पुस्तक प्रेमियों और प्रकाशकों में जबर्दस्त उत्साह नजर आ रहा है.

27वें विश्व पुस्तक मेले में इस बार नाममात्र के शुल्क पर ही पाठक देश-विदेश के साहित्य से रूबरू हो सकेंगे। लीक से हटकर इस बार पुस्तक मेले की टिकट दर घटा दी गई है। यह कमी 35 से 50 फीसद तक कर दी गई है। यानी बच्चों का प्रवेश शुल्क अब 20 की बजाय 10 और व्यस्कों का प्रवेश शुल्क 30 की बजाय 20 रुपये रहेगा। 27वां विश्व पुस्तक मेला 5 से 13 जनवरी के मध्य प्रगति मैदान में आयोजित होगा।

भागीदार देशी प्रकाशकों की संख्या करीब 700 व विदेशी प्रकाशकों की संख्या 20 के लगभग रहेगी। हॉल नं. 7 में थीम मंडप बनाया जाएगा। इस बार इसी मंडप में प्रतिदिन दोपहर दो से शाम चार बजे के दौरान होने वाला फिल्मोत्सव भी होगा। हालांकि मेला आयोजक राष्ट्रीय पुस्तक न्यास (एनबीटी) पुस्तक मेले में प्रवेश नि:शुल्क रखने की मांग भी करता रहा है, लेकिन मेले का सह आयोजक भारतीय व्यापार संव‌र्द्धन परिषद (आइटीपीओ) इसके लिए तैयार नहीं होता। इस बार भी आइटीपीओ के सीएमडी एलसी गोयल तथा एनबीटी के अध्यक्ष बल्देव भाई शर्मा के बीच कई बैठकों के बावजूद इस बाबत सहमति नहीं बन सकी।

एलसी गोयल  (सीएमडी, आइटीपीओ) के मुताबिक, विश्व पुस्तक मेले में अधिक संख्या में पुस्तक प्रेमी आ सकें और साहित्य से रूबरू हो सकें, इसीलिए इस बार टिकट दरें घटाई गईं हैं। उम्मीद है कि इससे पुस्तकों की पहुंच भी ज्यादा से ज्यादा पाठकों तक हो सकेगी।