लखनऊ. शारदीय (क्वांर/अश्विन) नवरात्रि (Sharadiya Navratri 2024) में प्रदेश के देवी मंदिरों में भव्य आयोजन होंगे. योगी सरकार सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन करेगी. जो कि 3 से 12 अक्टूबर तक वृहद्स्तर पर आयोजित किया जाएगा. इस दौरान महिलाओं और बालिकाओं की सहभागिता भी सुनिश्चित की जाएगी. इन नौ दिनों में देवी गायन, दुर्गा सप्तशती, अखण्ड रामायण का पाठ होगा. संस्कृति विभाग ने सभी डीएम को इस संबंध में निर्देश जारी कर दिया है.

सरकार का लक्ष्य है कि आयोजनों में स्थानीय कलाकारों की भी महत्वपूर्ण भूमिका हो. संस्कृति विभाग की ई-डायरेक्टरी का उपयोग करके कलाकारों का चयन किया जाएगा, ताकि स्थानीय संस्कृति और परंपराओं को बढ़ावा दिया जा सके.

इसे भी पढ़ें : ‘देश में कोई प्रधानमंत्री-राष्ट्रपति हिंदू नहीं, अगर होता तो…’ शंकराचार्य अविमुक्तेश्वरानंद ने दिया बड़ा बयान

महिलाओं और बच्चों के प्रति सुरक्षा और सम्मान की भावना पैदा करना उद्देश्य

इसके अलावा अष्टमी और नवमी के अवसर पर प्रमुख शक्तिपीठों में रामायण पाठ का आयोजन किया जाएगा. जिससे सामाजिक और राष्ट्रीय मूल्यों का प्रचार-प्रसार हो सके. यह कार्यक्रम धार्मिक भावनाओं को प्रोत्साहित करने के साथ-साथ महिलाओं और बच्चों को सुरक्षा और सम्मान की भावना भी देगा.

प्रमुख सचिव ने निर्देश दिए हैं कि सभी कार्यक्रम स्थलों पर साफ-सफाई, पेय जल, सुरक्षा, ध्वनि, प्रकाश और बिछावन की व्यवस्था की जाए. जिलाधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि सभी आयोजन स्थलों पर अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त किया जाए.