चंडीगढ़। पंजाब सरकार ने हाल ही में नए मंत्रियों को विभागों की जिम्मेदारियां सौंप दी हैं. इस फेरबदल के बाद, मुख्यमंत्री भगवंत मान के बाद वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा सबसे वरिष्ठ मंत्री बनकर उभरे हैं. उनके बाद वरिष्ठता में अमन अरोड़ा और डॉ. बलजीत कौर का स्थान आता है. बलजीत कौर फिलहाल मान कैबिनेट की इकलौती महिला मंत्री हैं.

मुख्यमंत्री भगवंत मान के पास कुल 8 विभाग हैं, जिनमें गृह मामलों और न्याय, खेल और युवा सेवाएं, विज्ञान और तकनीक, पर्यावरण, और कानूनी और विधायी मामले शामिल हैं. मीट हेयर के सांसद बनने के बाद खेल विभाग की जिम्मेदारी मुख्यमंत्री ने खुद ले ली है.

हरपाल सिंह चीमा

हरपाल सिंह चीमा को वित्त, योजना, कार्यक्रम कार्यान्वयन, और उत्पाद शुल्क एवं कराधान विभाग सौंपे गए हैं. वे पार्टी के गठन से ही जुड़े हुए हैं और विपक्ष के नेता भी रह चुके हैं.

अमन अरोड़ा

अमन अरोड़ा, जो मुख्यमंत्री के गृह जिले संगरूर से विधायक हैं, को नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा संसाधन, रोजगार सृजन और प्रशिक्षण, और शिकायत निवारण विभाग की जिम्मेदारी दी गई है.

डॉ. बलजीत कौर

बलजीत कौर को सामाजिक न्याय, सशक्तिकरण, अल्पसंख्यक मामले, सामाजिक सुरक्षा और बाल विकास विभाग की जिम्मेदारी दी गई है. वह कैबिनेट की एकमात्र महिला मंत्री हैं.

कुलदीप सिंह धालीवाल

कुलदीप सिंह धालीवाल को प्रवासी भारतीय मामलों और प्रशासनिक सुधार विभाग सौंपा गया है.

डॉ. बलबीर सिंह

डॉ. बलबीर सिंह को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, चिकित्सा शिक्षा और शोध, और चुनाव से संबंधित विभागों की जिम्मेदारी दी गई है.

हरदीप सिंह मुंडिया

हरदीप सिंह मुंडिया, जो लुधियाना से संबंधित हैं, को राजस्व, पुनर्वास, आपदा प्रबंधन, जल आपूर्ति और सैनिटेशन, और आवास एवं शहरी विकास विभाग की जिम्मेदारी दी गई है.

लाल चंद कटरूचक

लाल चंद कटरूचक को खाद्य, नागरिक आपूर्ति, उपभोक्ता मामले, वन और वन्य जीव विभाग सौंपा गया है.

लालजीत सिंह भुल्लर

लालजीत भुल्लर को परिवहन और जेल विभागों की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

हरजोत सिंह बैंस

हरजोत सिंह बैंस को तकनीकी शिक्षा, उच्च शिक्षा, स्कूल शिक्षा और सूचना एवं जनसंपर्क विभाग दिए गए हैं.

हरभजन सिंह ईटीओ

हरभजन सिंह ईटीओ को बिजली और सार्वजनिक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

बरींदर कुमार गोयल

बरींदर कुमार गोयल, जिन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री राजिंदर कौर भट्टल को हराया था, को भू-विज्ञान, जल संसाधन, और भूमि और जल संरक्षण विभाग दिए गए हैं.

तरुणप्रीत सिंह सौंद

तरुणप्रीत सिंह सौंद को पर्यटन, संस्कृति, निवेश प्रोत्साहन, श्रम, आतिथ्य, उद्योग और वाणिज्य, और ग्रामीण विकास एवं पंचायत विभाग दिए गए हैं.

डॉ. रवजोत सिंह

डॉ. रवजोत सिंह को स्थानीय सरकार और संसदीय मामलों के मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है.

गुरमीत सिंह खुड्डियां

गुरमीत सिंह खुड्डियां को कृषि और किसान कल्याण, पशुपालन और डेयरी विकास, और खाद्य प्रसंस्करण विभाग की जिम्मेदारी दी गई है.

मोहिंदर भगत

जालंधर उपचुनाव जीतने के बाद मोहिंदर भगत को रक्षा सेवाएं, स्वतंत्रता सेनानी, और बागवानी विभाग की जिम्मेदारी दी गई है.

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H