दिल्ली के LG विनय कुमार सक्सेना ने राजधानी के अधिकारियों से 7 से 10 दिनों के अदर ‘धूल मुक्त दिल्ली’ अभियान शुरू करने का निर्देश दिया. उन्होंने MCD, PWD, NDMC, सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग और दिल्ली जल बोर्ड सहित सभी संबंद्ध सरकारी एजेंसियों को सर्दियों के मौसम से पहले ही यह कदम उठाने को कहा है. LG के आदेश को आम आदमी पार्टी (AAP) ने ‘श्रेय लेने की रणनीति’ करार दिया .

मंत्री सौरभ भारद्वाज ने LG के आदेश पर कहा कि इस मसले पर एक सर्व-विभागीय बैठक बुलाई गई थी, लेकिन मुख्य सचिव की अनुपलब्धता के कारण यह नहीं हो सकी.

सूरत में ‘ट्रेन पलटने की साजिश’ का पर्दाफाश: आतंकवादी नहीं, रेलवे के कर्मचारियों ने रची थी पूरी साजिश, कारण जानकर सुरक्षा एजेंसी के भी फूले हाथ-पैर

‘सड़क की धूल सबसे बड़ी चुनौती’

LG ने कहा कि सर्दी शुरू होने से पहले वायु प्रदूषण को लेकर अभियान चलाने से दिल्ली के लोगों को इससे होने वाली परेशानी से राहत मिलेगी. दिल्ली के LG विनय सक्सेना की ओर से जारी बयान में कहा कि सड़क की धूल से होने वाला प्रदूषण वायु प्रदूषण में सबसे बड़ा योगदानकर्ता है. सड़कों पर सूखी मिट्टी या गाद भी वायु प्रदूषण का कारण हैं.

Tobacco in Tirupati Laddu: तिरुपति मंदिर के लड्डू में चर्बी के बाद अब तंबाकू मिलने का दावा..

सभी एजेंसियां आपसी तालमेल से करें काम

LG ने सड़क स्वामित्व वाली एजेंसियों मुख्य रूप से MCD और PWD को सलाह दी है कि वे सड़कों से धूल साफ करें, उसे जमने न दें और उसे निर्धारित डंपिंग स्थलों पर ले जाएं. MCD, IFCD और DJB के अधिकारियों को आपसी तालमेल से गाद या कीचड़ को शहर से बाहर ले जाने को कहा है.

Haryana Assembly Election 2024: हरियाणा में चुनाव से पहले कांग्रेस को करारा झटका: भूपेंद्र सिंह हुड्डा के करीबी जयतीर्थ दहिया ने दिया इस्तीफा

उन्होंने कहा कि दिल्ली में वायु प्रदूषण को कम करने और जलभराव को रोकने में मदद मिलेगी. अगर फिर से बारिश होती है तो गीली मिट्टी या गाद को नालियों और सीवर लाइनों को जाम होने से बचाने के लिए लगातार हटाना होगा. 

दिल्ली के LG विनय कुमार सक्सेना ने शुक्रवार (20 सितंबर) को वायु प्रदूषण को लेकर एक बैठक में अधिकारियों से 7 से 10 दिनों में ‘धूल मुक्त दिल्ली’ अभियान शुरू करने का निर्देश दिया.