शब्बीर अहमद, भोपाल। मध्य प्रदेश में सोयाबीन खरीदी को लेकर सियासत जोरों पर है। कांग्रेस ने इस मुद्दे को लेकर सरकार पर हमलावर है। कांग्रेस के पूर्व विधायक शैलेंद्र पटेल ने इस मामले पर बयान देते हुए कहा कि किसानों की मांग को सरकार ने आज कैबिनेट में अस्वीकार कर दिया। उन्होंने कहा कि किसान की लागत 4800 रुपए आ रही है, और उतने में ही सरकार सोयाबीन खरीद रही है। 

‘अहमद को लिखी रीना की चिट्ठी’ पर विवाद: राज्य शिक्षा केंद्र ने NCERT को लिखा पत्र, पूछा- कब हटाया 13 चैप्टर के बाद का सिलेबस ? 

पूर्व कांग्रेस विधायक ने कहा कि किसान सड़कों पर उतरकर 6 हजार रुपए सोयाबीन खरीदी की मांग कर रहा है। उन्होंने कहा कि अगर सरकार किसानों की मांगे पूरी नहीं करेगी तो वे सदन चलने नहीं देंगे। 13 लाख मीट्रिक टन का केंद्र सरकार ने अनुमति दी है, जो ऊंट के मुंह में जीरे के बराबर है। 

गौरतलब है कि सरकार किसानों से सोयाबीन की खरीदी 4892 रुपये प्रति क्विंटल की दर से करेगी। यह खरीदी 25 अक्टूबर से 31 दिसंबर तक चलेगी, जबकि रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 25 सितंबर से शुरू होगी और अक्टूबर तक चलेगी। इस पहल से राज्य के लाखों किसानों को लाभ होगा और उन्हें अपनी उपज का उचित मूल्य मिलेगा। हालांकि किसान 6 हजार रुपए की दर से खरीदी की मांग कर रहे है। 

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m