शाम की चाय के साथ कुछ गर्म गर्म नाश्ता मिल जाए तो मजा ही आ जाता है। चाय के साथ पकौड़े की जोड़ी तो बहुत फेमस है और हर कोई इसे बनाता ही है। पर अगर आप यही कॉम्बिनेशन खाकर बोर हो चुके हैं तो आज हम आपके लिए एकदम नए स्नैक की रेसिपी लेकर आए हैं। ये है ओनियन रिंग, जिसे बनाना भी बहुत आसान है और ये बहुत टेस्टी और जल्दी बनने वाली रेसिपी है। तो चलिए जानते हैं इसे बनाने का तरीका।

सामग्री

प्याज – 3
मकई आटा – 2 टेबल स्पून
मैदा – 1/2 कप
कॉर्न फ्लेक्स क्रम्ब -1 कप
चिली फ्लेक्स – 1/2 टी स्पून
मिक्सड हर्ब्स – 1/2 टी स्पून
नमक – स्वादानुसार
तेल – तलने के लिए

विधि

1- ओनियन रिंग बनाने के लिए सबसे पहले प्याज के थोड़े-मोटे गोलाकार टुकड़े करें और उनके एक-एक रिंग को अलग कर एक बाउल में रख दें।
2- अब एक बाउल लेकर उसमें मैदा और मकई का आटा़ डालकर दोनों को अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद आटे के इस मिश्रण में मिक्स्ड हर्ब्स, चिली फ्लेक्स और नमक डालकर मिलाएं।
3- इसमें जरूरत के हिसाब से ही पानी मिलाकर गाढ़ा बैटर तैयार कर लें। ध्यान रहे कि बैटर में किसी तरह की गांठ न रहे। अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे गरम करें।
4-जब तेल गरम हो जाए तो प्याज की रिंग को मैदा-मकई आटे के पेस्ट में डालकर अच्छी तरह से कोट करें और फिर कॉर्न फ्लेक्स के क्रम्ब्स में रिंग को डालकर बढ़िया कोटिंग दें।
5- ध्यान रहे कि कॉर्न फ्लेक्स को अच्छी तरह से कुचलकर कर उसके क्रम्ब्स को तैयार करना है। आप चाहें तो कॉर्न फ्लेक्स के बजाय ब्रेड क्रंब भी यूज कर सकते हैं।
6- कॉर्न फ्लेक्स क्रम्ब्स की कोटिंग देने के बाद अनियन रिंग को एक बार फिर मैदा के पेस्ट में डालकर पूरी तरह से डिप कर दें इसके बाद उन्हें तेल में तलने के लिए डाल दें।
7- इस दौरान स्टिक की मदद से रिंग्स को पलटकर सेकें। जब तक अनियन रिंग्स सुनहरी भूरी और कुरकुरी न हो जाएं तब तक उसे फ्राई करें। इसके बाद एक प्लेट में निकाल लें। इसी तरह सारे रिंग्स तल लें, तैयार हैं अनियन रिंग्स।