Jammu and Kashmir Phase 2 Voting: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव (Vidhan Sabha election voting) के दूसरे चरण में 6 जिलों की 26 विधानसभा सीटों पर वोटिंग सुबह 7 बजे से जारी है। इसमें 25.78 लाख मतदाता अपने मत का इस्तेमाल कर रहे हैं। दूसरे चरण में जम्मू-कश्मीर के वोटर्स दिल खोलकर मतदान कर रहे हैं। सुबह 7 बजे से मतदान शुरू होने के साथ ही बूथों पर वोटर्स का आने का सिलसिला शुरू हो गया था। समय बीतने के साथ ही पोलिंग बूथ लंबी-लंबी कतारें लग गई हैं।

Jammu and Kashmir Phase 2 Voting: जम्मू-कश्मीर में सेकेंड फेज की 26 सीटों पर वोटिंग शुरू, 16 देशों के 20 डिप्लोमैट आज जम्मू-कश्मीर में देखेंगे चुनाव

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए मतदान शुरू होते ही रियासी निर्वाचन क्षेत्र के एक मतदान केंद्र पर मतदाताओं की लंबी कतारें देखी गई हैं। इस सीट से बीजेपी ने कुलदीप राज दुबे को मैदान में उतारा है, जिनका मुकाबला कांग्रेस के मुमताज खान से है। वहीं श्रीनगर के बलहामा में एक मतदान केंद्र के बाहर वोट देने के लिए लोग लाइन में खड़े हैं।

सूरत में ‘ट्रेन पलटने की साजिश’ का पर्दाफाश: आतंकवादी नहीं, रेलवे के कर्मचारियों ने रची थी पूरी साजिश, कारण जानकर सुरक्षा एजेंसी के भी फूले हाथ-पैर

चुनाव आयोग के मुताबिक, दूसरे फेज में 239 कैंडिडेट्स मैदान में हैं। इनमें 233 पुरुष और 6 महिलाएं हैं। इसमें श्रीनगर जिले में 93 कैंडिडेट, बडगाम में 46 उम्मीदवार, राजौरी जिले में 34, पुंछ जिले में 25, गांदेरबल में 21 और रियासी में 20 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। सेकेंड फेज की 26 सीटों में से 15 सीटें सेंट्रल कश्मीर और 11 सीटें जम्मू की हैं। दूसरे फेज में 131 कैंडिडेट्स करोड़पति और 49 पर क्रिमिनल केस दर्ज हैं। जम्मू-कश्मीर भाजपा अध्यक्ष रविंदर रैना ने अपनी संपत्ति केवल 1,000 रुपए घोषित की है।

Tobacco in Tirupati Laddu: तिरुपति मंदिर के लड्डू में चर्बी के बाद अब तंबाकू मिलने का दावा..

श्री माता वैष्णो देवी विधानसभा में पहली बार मतदान

वहीं श्री माता वैष्णो देवी (Shri Mata Vaishno Devi) विधानसभा में पहली बार मतदान हो रहा है। श्री माता वैष्णो देवी विधानसभा क्षेत्र परिसीमन के बाद बना एक नया निर्वाचन क्षेत्र है और इस निर्वाचन क्षेत्र के लिए पहली बार मतदान हो रहा है।

श्रीनगर और बडगाम का दौरा करेंगे डिप्लोमैट्स

जम्मू-कश्मीर में दूसरे चरण के चुनाव देखने के लिए 16 अलग-अलग देशों से 20 राजनयिक श्रीनगर पहुंचे हैं। ये सभी श्रीनगर के साथ-साथ बडगाम में मतदान केंद्रों का दौरा करेंगे। उनकी इस यात्रा की व्यवस्था विदेश मंत्रालय ने की है। विदेशी मेहमानों में अमेरिका, रूस और यूरोपीय संघ के प्रतिनिधि शामिल हैं। हालांकि, इस यात्रा को लेकर पहले से ही विवाद है, क्योंकि नेशनल कांफ्रेंस और पीडीपी मोदी सरकार पर निशाना साध रहे हैं और पूछ रहे हैं कि अगर जम्मू-कश्मीर एक आंतरिक मामला और अभिन्न अंग है तो विदेशी राजनयिकों को कश्मीर क्यों लाया जा रहा है।

Haryana Assembly Election 2024: हरियाणा में चुनाव से पहले कांग्रेस को करारा झटका: भूपेंद्र सिंह हुड्डा के करीबी जयतीर्थ दहिया ने दिया इस्तीफा

पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला दो सीटों से लड़ रहे चुनाव

पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला शुरुआत में चुनाव नहीं लड़ना चाहते थे लेकिन अब वह गांदरबल और बडगाम सीट से मैदान में हैं। जम्मू कश्मीर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष तारिक हामिद कर्रा सेंट्रल शांटेंग से चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं जेल में बंद अलगाववादी नेता सरजन अहमद वागे उर्फ आजादी चाचा गांदरबल सीट पर उनके खिलाफ मैदान में हैं।

बेंगलुरु हत्याकांड में महालक्ष्मी के पति का बड़ा दावा, ‘मेरी पत्नी का अशरफ के साथ था अफेयर..

जेपी नड्डा ने जनता से की ये अपील

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने सोशल मीडिया पोस्ट किया, “आज जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में द्वितीय चरण के लिए मतदान कर रहे समस्त मतदाताओं विशेषकर युवा साथियों से अत्यधिक संख्या में मतदान करने की अपील करता हूं। आपका प्रत्येक मत यहां सेवा, सुशासन व विकास का स्थापना करने के साथ भ्रष्टाचार, परिवारवाद और अराजकता से मुक्त करेगा. जम्मू-कश्मीर में निरंतर पुष्पित होता लोकतंत्र हम सभी की साझी जिम्मेदारी है। इस चुनाव में जन-जन की सहभागिता जम्मू-कश्मीर के सुनहरे भविष्य का पथ प्रशस्त करेगा।

हरियाणा चुनाव से पहले इस दिग्गज पहलवान का विनेश फोगाट पर प्रहार, कहा- मेडल के नुकसान के लिए पूरे देश से माफी मांगे विनेश …

रविंदर रैना ने डाला वोट

जम्मू-कश्मीर बीजेपी प्रमुख और नौशेरा सीट से पार्टी के उम्मीदवार रविंदर रैना ने अपना वोट डाल दिया है। उन्होंने अपना वोट डालने के स्याही लगी उंगली दिखाई है। इससे पहले रैना ने ठाकुरद्वारा मंदिर में पूजा-अर्चना की। रविंदर रैना ने कहा, “आज दूसरे दौर का मतदान है और मैं उम्मीद करता हूं कि जबरदस्त मतदान होगा। मैं जम्मू-कश्मीर की जनता से निवेदन करता हूं कि दिल खोल कर मतदान करें। लोकतंत्र की मजबूती के लिए मतदान करें। नए और खुशहाल जम्मू-कश्मीर के लिए मतदान करें जिससे अमन शांति आगे भी बरकरार रहे।

रूस और जापान जैसी महाशक्तियों को पीछे छोड़ भारत बना एशिया का तीसरा शक्तिशाली देश – लोवी इंस्टीट्यूट

 पहले चरण में हुआ था 61.38 फीसदी मतदान

पहले चरण में 61.38 फीसदी मतदान दर्ज किए गए थे। तीसरा चरण 1 अक्टूबर को होगा और मतगणना 8 अक्टूबर को की जाएगी. इस बार, श्रीनगर जिले में 93, बडगाम जिले में 46, राजौरी जिले में 34, पूंछ जिले में 25, गंदरबल जिले में 21 और रियासी जिले में 20 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं।

दिल्ली सीएम ऑफिस में दो कुर्सियांः केजरीवाल की कुर्सी पर नहीं बैठीं आतिशी, बगल में रखी खाली, बोलीं- ‘जिस तरह भरतजी ने खड़ाऊं रखकर…’,- CM Atishi 

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H