नई दिल्ली . दिल्ली एयरपोर्ट पर एक से दूसरे टर्मिनल तक आने-जाने के लिए यात्रियों को एयर ट्रेन की सुविधा मिलेगी. एयरोसिटी और कार्गों तक भी यह ट्रेन जाएगी. इसके लिए डायल की तरफ से टेंडर जारी किया गया है. 2027 तक कार्य पूरा होने का लक्ष्य है.

जानकारी के अनुसार, दिल्ली एयरपोर्ट पर टर्मिनल-2 और 3 एक जगह हैं, जबकि टर्मिनल-1 कुछ दूरी पर है. इन टर्मिनल के बीच सफर करने के लिए अभी यात्रियों को DTC बस का इंतजार करना पड़ता है. दिल्ली एयरपोर्ट पर औसतन 7 करोड़ से ज्यादा यात्री प्रत्येक वर्ष सफर करते हैं. आने वाले साल में यह आंकड़ा 10 करोड़ से ज्यादा पहुंचने का अनुमान है. 

एयरपोर्ट पर यात्रियों की लगातार बढ़ रही संख्या को देखते हुए संचालन कंपनी डायल भविष्य की तैयारी कर रही है. 3 टर्मिनल को आपस में जोड़ने के लिए डायल ने एयर ट्रेन चलाने का फैसला किया है.

एयर ट्रेन के कुल 4 ठहराव होंगे. यह टर्मिनल-1, टर्मिनल-2-3, एयरोसिटी और कार्गों सिटी पर रुकेगी. कुल 7.7 किलोमीटर चलने वाली यह एयर ट्रेन यात्रियों के लिए बेहद सुविधाजनक होगी. इसमें यात्रियों का समय बचेगा.

डायल ने मंत्रालय को दी जानकारी

यह देश में चलने वाली पहली एयर ट्रेन होगी. इसे लेकर डायल की तरफ से टेंडर निकाला गया है. मंत्रालय को भी जानकारी दी गई है. सूत्रों की मानें तो आगामी अक्तूबर के अंत या नवंबर की शुरुआत में यह टेंडर किसी कंपनी को दिया जा सकता है. इसके लिए फिलहाल प्रोजेक्ट कीमत तय नहीं की गई है. इस पर कंपनियों के आवेदन आने के बाद निर्णय लिया जाएगा.