जयपुर। इस मानसून में बारिश के देवता इंद्र ने रेगिस्तानी राज्य राजस्थान को असामान्य बारिश का वरदान दिया है. राज्य औसत से 56 प्रतिशत अधिक बारिश के साथ देश में सबसे ऊपर है.

राज्य में 24 सितंबर तक औसत 430.6 के मुकाबले 672.1 मिमी बारिश हुई है. असामान्य बारिश वाले अधिकतम जिलों की सूची में भी राज्य सबसे ऊपर है. भारतीय मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, राज्य के 33 जिलों में से 17 असामान्य बारिश की श्रेणी में हैं, जो देश में सबसे अधिक है.

राजस्थान में 116 वर्षों में यह तीसरा मौका है, जब इतनी अधिक बारिश हुई है. आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, पिछले साल 1917 में 844.2 मिमी और 1908 में 682.2 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई थी.

उत्तर पश्चिमी राजस्थान के जिले, जहां लगभग हर साल हल्की बारिश होती है और जिन्हें रेगिस्तान के रूप में जाना जाता है, वहां भी औसत से 72 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है. जैसलमेर जिले में इस मानसून में औसत से 143 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है. जिले के कुछ इलाकों में अभी भी पानी भरा हुआ है.

आईएमडी जयपुर के अधिकारियों के अनुसार, मानसून की द्रोणिका लंबे समय तक अपनी सामान्य स्थिति में बनी रही, जिससे मानसून को बिना किसी लंबे अंतराल के सक्रिय रहने में मदद मिली. जुलाई और अगस्त के दौरान एक के बाद एक सात से अधिक छोटे-बड़े सिस्टम बने.