रायपुर. गुरु घासीदास साहित्य एवं साहित्य अकादमी के तत्वावधान में रविवार को आयोजित अनुसूचित जाति वर्ग के विधायकों के सम्मान समारोह के सामने एक बार फिर आरक्षण का मामला जोरशोर से उठा. मंच पर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया विशेष अतिथि के रूप में मौजूद थे. समाज की मांगों का बिलाईगढ़ विधायक चंद्रदेव प्रसाद राय ने भी समर्थन किया. कार्यक्रम में मुख्यअतिथि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल थे, लेकिन वे व्यस्तता के कारण नहीं आए.

न्यू राजेन्द्र नगर में आयोजित इस कार्यक्रम में समाज के लोगों ने कहा कि पूर्ववर्ती सरकार अनुसूचित जाति वर्ग के आरक्षण को 16 प्रतिशत से घटाकर 12 प्रतिशत की थी. इस मामले को लेकर सतनामी समाज के लोगों ने कई बार राज्य सरकार के सामने बात रखी, लेकिन राज्य सरकार ने बात नहीं सुनी. इतना ही नहीं समाज के लोग हाईकोर्ट भी गए, लेकिन मामला वहां भी पेंडिंग है. समाज के लोगों ने सरकार से आग्रह किया कि इस मामले में समाज के लोगों के मांग के अनुरूप दोबारा 16 प्रतिशत किया जाएगा. इस मामले का तत्काल निराकरण किया जाएगा.

समाज की मांगों का समर्थन करते हुए बिलाईगढ़ विधायक चंद्रदेव प्रसाद राय ने भी कैबिनेट मंत्री डॉ.शिवकुमार डहरिया के सामने बात रखी. उन्होंने कहा कि वे रूद्र गुरु एवं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से भी चर्चा करेंगे. राय ने कहा कि हमारा समाज गरीब समाज है. मुख्यमंत्री स्वयं किसान पुत्र हैं और वे गांव, गरीब और किसानों की बात सुनने वाले हैं. वे हमारी मांगों को शीघ्र पूरा करेंगे. उन्होंने कहा कि स्वयं को रायपुर और भिलाई का दामाद बताते हुए बाबा गुरु घासीदास की पावन धरती गिरौदपुरी और शहीद वीरनारायण की सोनाखान आने का आग्रह किया. उन्होंने गिरौदपुरी मेला में क्षेत्रीय विधायक की तरह नहीं एक सेवक की तरह उपस्थित रहेंगे.

कार्यक्रम में विशेष अतिथि, नवागढ़ विधायक गुरुदयाल दास बघेल, डोंगरगढ़ भुनेश्वर तथा सारंगढ़ विधायक उत्तरी जांगड़े मौजदू थे. विशेष अतिथि कैबिनेट मंत्री रूद्र कुमार गुरु कार्यक्रम में नहीं पहुंच पाए. कार्यक्रम अकादमी केपी खांडे, डॉ.जेआर सोनी, सुंदर लहरे, सुंदरलाल जोगी, डीएस पात्र, चेतन चंदेल, जीआर बाघमारे, उचित भारद्वाज, पप्पू बघेल, चंदादेवी गेंदले उमा भतपहरी समेत बड़ी संख्या में समाज के लोग शामिल हुए.