पुरी: आंध्र प्रदेश में तिरुपति लड्डू में पशु वसा के कथित इस्तेमाल को लेकर उठे विवाद के बीच, ओडिशा सरकार ने पुरी के जगन्नाथ मंदिर में इस्तेमाल होने वाले घी की गुणवत्ता की जांच करने का फैसला किया है।

राज्य में 12वीं सदी के मंदिर में महाप्रसाद तैयार करने में संभावित मिलावट को रोकने के लिए यह फैसला लिया गया है।

“हालांकि श्रीमंदिर में कोठ भोग (देवताओं के लिए प्रसाद) और बाराती भोग (ऑर्डर पर प्रसाद) बनाने में इस्तेमाल होने वाले घी की गुणवत्ता के बारे में कोई आरोप नहीं लगाया गया है, लेकिन हम घी के मानक की जांच करेंगे। चूंकि घी में मिलावट की संभावना है, इसलिए हम श्रीमंदिर को घी की आपूर्ति करने वाली ओमफेड के साथ-साथ मंदिर के सुआर और महासुआर निजोग से घी को मानकीकृत बनाने के लिए चर्चा करेंगे,” पुरी कलेक्टर सिद्धार्थ शंकर स्वैन ने आज कहा।

मंदिर के सेवायतों ने ओमफेड से खरीदे जा रहे घी के मानक की जांच करने के कदम का भी स्वागत किया। भगवान जगन्नाथ के मुख्य बड़ाग्रही जगन्नाथ स्वैन महापात्रा ने कहा, “इससे पहले श्रीमंदिर परिसर में दीये बेचने के लिए मिलावटी घी का इस्तेमाल किया जाता था। उस पर प्रतिबंध था। हम मंदिर के मुख्य प्रशासक से मंदिर में इस्तेमाल होने वाले घी की पूरी जांच करने का अनुरोध करेंगे।”

उन्होंने कहा, “अगर घी की गुणवत्ता की जांच नहीं की जाएगी तो भक्तों की आस्था दांव पर लग जाएगी। उन्होंने कहा कि भक्तों को यह भरोसा दिलाया जाना चाहिए कि भगवान जगन्नाथ के लिए महाप्रसाद बनाने में इस्तेमाल किया जाने वाला घी ‘मानकीकृत’ है।” एक भक्त ने कहा, “जगन्नाथ मंदिर में विभिन्न प्रकार के प्रसाद तैयार करने के लिए इस्तेमाल किए जा रहे घी की जांच करना जरूरी है। अगर जिला प्रशासन सामग्री की गुणवत्ता जांच कराए तो भक्त घी की गुणवत्ता के बारे में जान सकते हैं।”