Tazmin Brits: संयुक्त अरब अमीरात में विमेंस टी20 विश्व कप 2024 का आगाज होने जा रहा है. ये टूर्नामेंट साउथ अफ्रीका की स्टार ओपनर ताज़मिन ब्रिट्स के लिए बेहद अहम है. वो अपनी मां के लिए यह टूर्नामेंट खेलेंगी.

Tazmin Brits: 3 अक्टूबर से महिला टी20 विश्व कप 2024 का आगाज होने वाला है. सभी 10 टीमों ने स्क्वाड जारी कर दिए हैं. साउथ अफ्रीका टीम में ताज़मिन ब्रिट्स को मौका मिलेगा. यह वर्ल्ड कप उनके लिए बेहद खास है, वो अपनी मां के लिए यह विश्व कप खेलेंगी. ब्रिट्स की मां स्तन कैंसर से जूझ रही हैं. वो हमेशा ही फील्ड पर अपनी बेटी का समर्थन करते आई हैं, लेकिन अब समस्या ज्यादा होने के चलते वो ट्रेवल नहीं कर पाएंगी. मां की बीमारी का पता चलने से ब्रिस्ट को बड़ा झटका लगा है. वो मां की खुशी के लिए विश्व कप में बढ़िया प्रदर्शन करना चाहती हैं.

ब्रिट्स ने ESPNcricinfo के पॉडकास्ट “पॉवरप्ले” में टी20 विश्व कप 2024 को लेकर खास बातचीत की. उन्होंने बताया कि “मेरी मां को दो हफ्ते पहले स्तन कैंसर का पता चला. संघर्ष कभी खत्म नहीं होता, लेकिन अब मुझे पता है कि इससे कैसे निपटना है. आपको आगे बढ़ते रहना चाहिए, नहीं तो दुनिया आपको निगल जाएगी.

ब्रिट्स के लिए यह समय इसलिए भी कठिन है, क्योंकि वो साल 2021 में अपने पिता को खो चुकी हैं. कोविड 19 के चलते उनके पिता की मौत हो गई थी. खुद ब्रिट्स 2011 में एक कार हादसे में गंभीर रूप से घायल हो गई थीं. एक तरह से उन्हें नया जीवन मिला था. वो पहले जैवलिन थ्रोअर थीं और 2012 के लंदन ओलंपिक के लिए तैयारी कर रही थीं, लेकिन जब कार हादसा हुआ तो उनके कूल्हे की हड्डी उखड़ गई.

सड़क हादसे के बाद बनीं क्रिकेटर

सड़के हादसे के बाद डॉक्टरों ने उन्हें बताया था कि सामान्य रूप से चलने में उन्हें एक साल लगेगा, लेकिन 7 महीने बाद ही उन्होंने दौड़ना शुरू कर दिया. अपने परिवार के समर्थन से वापस मैदान पर लौट आईं. उन्होंने पहले जैवलिन में वापसी की कोशिश की, लेकिन फिर क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया. उन्हें जल्द ही एहसास हुआ कि वह क्रिकेट में बेहतरीन हैं.

मैं क्रिकेट में अच्छा कर सकती हूं

ब्रिट्स ने क्रिकेट को लेकर कहा, “क्रिकेट और खेल बढ़िया हैं, लेकिन जीतना और भी मजेदार होता है. जब मैंने रन बनाए और महसूस किया कि मैं इसमें अच्छा कर सकती हूं, तब मुझे और भी आनंद आया. ब्रिट्स पिछले 12 महीने से टीम के लिए कमाल का प्रदर्शन करती आई हैं. उन्होंने वनडे में बांग्लादेश और श्रीलंका के खिलाफ अपना पहला और दूसरा शतक बनाया है. वो टी20 में 12 फिफ्टी जमा चुकी हैं.

ताजमिन ब्रिट्स का क्रिकेट करियर

ताजमिन ब्रिट्स ने 2021 में वनडे डेब्यू किया था, जबकि 2018 में टी20 फॉर्मेट में पहला मैच खेला था.ब्रिट्स अब तक 28 वनडे में 27.07 की औसत से 758 रन बना चुकी हैं. जिसमें 2 शतक और 1 फिफ्टी शामिल है. टी20 के 57 मैचों में उन्होंने 31.47 की औसत से 1385 रन बनाए हैं. वो 12 फिफ्टी जमा चुकी हैं. एकमात्र टेस्ट में 36 रन हैं.