चंडीगढ़. पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. बलबीर सिंह ने कहा कि पंजाब सरकार ने हर जिले व सब डिवीजनल अस्पताल में डायलिसिस मशीनें प्रदान करने की तैयारी कर ली है. 30 मशीनें प्रदान करने के साथ ही आठ सरकारी अस्पतालों में डायलिसिस केंद्र स्थापित किए गए हैं और अब वह 40 डायलिसिस मशीनें और खरीदने जा रहे हैं, ताकि मरीजों का सही रूप से इलाज मिल सके.

डॉ. बलबीर सिंह ने चंडीगढ़ में प्रेसवार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि सरकारी अस्पतालों में आने वाले 90 प्रतिशत मरीज शुगर की बीमारी के आ रहे हैं. इसके अलावा किडनी रोग के मरीज भी काफी संख्या में अस्पताल पहुंच रहे हैं. इन डायलिसिस मशीनों के जरिए उनका इलाज आसान हो जाएगा और मरीजों की कीमती जान बचाई जा सकेगी. डॉ बलवीर सिंह ने कहा कि हंस फाउंडेशन के साथ इस अभूतपूर्व सहयोग का उद्देश्य मुफ्त डायलिसिस सुविधाएं प्रदान करना और राज्य भर में गुर्दे से संबंधित बीमारियों के इलाज में सुधार करना है.

dialysis

उन्होंने कहा कि 872 आम आदमी क्लीनिकों की स्थापना से पंजाब की प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है, जिससे आने वाले वर्षों में किडनी की बीमारियों में काफी कमी आने का मार्ग प्रशस्त हुआ है. राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र की होगी स्थापना: उन्होंने कहा कि भविष्य की पहलों में राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र की स्थापना और मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं को बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य संस्थान के साथ सहयोग करना शामिल है.

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक