नई दिल्ली: मुख्यमंत्री पद छोड़ने की वजह से दिल्ली विधानसभा में अरविंद केजरीवाल सीट बदल गई है. पहले सीट संख्या 1 थी और अब 41 नंबर सीट पर बैठेंगे अरविंद केजरीवाल . वहीं, मंत्री से मुख्यमंत्री बनी आतिशी पहले 19 नंबर सीट पर बैठती थी, अब 1 नंबर सीट पर बैठेंगी और उनकी बगल में सीट नंबर 2 पर सौरभ भारद्वाज बैठेंगे.

पहले मनीष सिसोदिया उपमुख्यमंत्री के तौर पर अरविंद केजरीवाल के ठीक बराबर में सीट नंबर 2 पर बैठते थे, अब भी केजरीवाल के साथ. लेकिन सीट नंबर 40 पर बैठेंगे.  

अरविंद केजरीवाल ने CM पद से 17 सितंबर को इस्तीफा दिया था और 21 सितंबर को आतिशी ने CM पद की शपथ ली थी.

अरविंद केजरीवाल का दिल्लीवालों को संदेश – CM की कुर्सी छोड़ी, ‘काम’ नहीं…

आज यानी गुरुवार से दिल्ली विधानसभा के सत्र की शुरुआत हुई है. दिल्ली विधानसभा स्पीकर ने नई CM आतिशी और उनकी कैबिनेट समेत नेता प्रतिपक्ष विजेंद्र गुप्ता कों बधाई दी. दिल्ली विधानसभा स्पीकर ने जानकारी दी कि सदन में पूर्व नेता प्रतिपक्ष रामबीर सिंह बिधूड़ी के सांसद चुने जाने की वजह से उन्होंने इस्तीफा दे दिया था. वहीं पूर्व AAP विधायक राजेंद्र पाल गौतम, राज कुमार आनंद और करतार सिंह तंवर को सदन से अयोग्य घोषित किया गया.

दिल्ली के पॉश इलाके में मोबाइल शोरूम में हुई चोरी, बोरियों में भरकर ले गए फोन

स्पीकर के मुताबिक, खाली सीटों का नोटिफिकेशन कर दिया गया है और चुनाव अयोग को सूचित कर दिया गया है. कार्यवाही शुरू होने के कुछ देर बाद हंगामा हो गया. नेता विपक्ष समेत BJP विधायकों ने CAG की रिपोर्ट पेश न करने के मुद्दे पर नारेबाजी की. इस दौरान आम आदमी पार्टी के विधायक कुलदीप कुमार ने सदन में बस मार्शलों कों नौकरी देने का मुद्दा उठाया और नारेबाजी की. सदन की कार्यवाही को हंगामे के बाद स्थगित करना पड़ा.

अरविंद केजरीवाल ने बीते दिनों में दिल्ली के CM पद से इस्तीफा दे दिया था. तब उन्होंने कहा था कि वह CM की कुर्सी पर तभी बैठेंगे, जब जनता उन्हें ‘‘ईमानदारी का प्रमाणपत्र” देगी.

Haryana Election: हरियाणा की जनता को अरविंद केजरीवाल ने दी 5 गारंटी

आम आदमी पार्टी (AAP) की नेता आतिशी ने दिल्ली की आठवीं मुख्यमंत्री के रूप में प्रभार संभाल तो उन्होंने कहा कि वह दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में 4 महीने तक उसी तरह काम करेंगी, जैसे भरत ने भगवान राम की ‘खड़ाऊं’ ​​को सिंहासन पर रखकर काम किया था. दिल्ली की मुख्यमंत्री CM आतिशी ने कहा, ‘उम्मीद है कि लोग फरवरी में प्रस्तावित चुनाव में अरविंद केजरीवाल को वापस लेकर आएंगे, तब तक मुख्यमंत्री कार्यालय में उनकी कुर्सी रखी रहेगी.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक