शिवा यादव,सुकमा. जहां दिन में जाने से लोगों की सांसे फूल जाती है और लाल आतंक से लोहा लेते हुए अब तक 150 से भी ज्यादा जवानों ने अपनी शहादत दे दी है. जहां पिछले दशक भर से बिजली तक नहीं रहा. वहां आज कोबरा बटालियन 206 के जवानों ने बच्चों के लिए रात्रिकालीन क्रिकेट मैच कराया. दरअसल हम बात कर रहे हैं सुकमा जिले के सबसे ज्यादा नक्सल प्रभावित थाना क्षेत्र चिंतागुफा की.

धुर नक्सल प्रभावित इलाके में नक्सलियों ने सबसे ज्यादा जवानों को नुकसान पहुंचाया है और इस मार्ग पर दिन में भी लोगों को जाने में रूह कांप जाती है. वहां के पोटाकेबिन में पढ़ाई कर रहे बच्चों ने अपनी जीवन में पहली बार रात के वक़्त क्रिकेट खेला और देखा भी. इसका आयोजन आयोजन कोबरा 206 के डिप्टी कमांडेंट रमेश यादव ने प्लान करके सीआरपीएफ 150 वाहिनी व जिला बल, एसटीएफ के संयुक्त प्रयास से सम्भव हुआ. इससे पहले भी सुकमा जिले में क्रिकेट के आयोजन में चिंतागुफा की टीम को भी भेजवाया था. जिससे बच्चों को खेल के प्रति भी जागरूक किया जाए रात्रि क्रिकेट देखने के लिए बड़ी संख्या में स्कूली बच्चे व ग्रामीण पहुंचे और मैच का लुफ्त उठाया. यह मैच चिंतागुफा टाइगर व चिंतागुफा जगवार के बीच हुआ. मैच के बाद सभी ने मिलकर डांस किया और सभी को भोजन करवाया गया.

चिंतागुफा में तैनात कोबरा 206 के डिप्टी कमांडेंट ने जानकारी देते हुए बताया कि नए वर्ष के प्रारम्भ से ही ग्रामीण व बच्चों के साथ कई आयोजन किया जा रहा है. जिसमें सीआरपीएफ 150 वाहिनी, जिलाबल, डीआरजी व एसटीएफ के अधिकारी व जवान के सयुक्त प्रयास से किया जा रहा है. क्रिकेट आयोजन में भी विशेष सहयोग रहा है. हर कार्यक्रम के बाद सभी को भोजन भी कराया गया इस पूरे आयोजन में कोबरा के डिप्टी कमांडेंट रमेश यादव अस्सिटेंट कमाण्डेन्ट निखिल कुमार , सीआरपीएफ 150 वाहिनी के सत्यनारायण डीआरजी से मनीष मिश्रा एसटीएफ से नागदेव , नवरतन चिंतागुफा थाना प्रभारी विक्रांत सहित सभी जवान मौजूद रहे.