World Tourism Day 2024: हर साल 27 सितंबर के दिन विश्व पर्यटन दिवस (World Tourism Day) मनाया जाता है. पर्यटन (Tourism) पर्यटन ही कई देशों की अर्थव्यवस्था को संभाले हुए है. आज विश्व पर्यटन दिवस के मौके पर जानिए उत्तराखंड (Uttarakhand) की उन जगहों के बारे में जहां की खूबसूरती आपका मन मोह लेगी. इन जगहों पर एक बार घूम आएंगे तो बार-बार यहां आने का मन करेगा…

अल्मोड़ा

अल्मोड़ा (Almora) अपने प्राकृतिक सौंदर्य के लिए जाना जाता है. अल्मोड़ा का नजारा देख रोमांच से भर उठेंगे. अल्मोड़ा जाने से पहले वहां के मौसम का हाल एक बार जरूर ले लें. हालांकि अल्मोड़ा जनवरी से दिसंबर के बीच में जाएं तो बेहतर होगा.

World Tourism Day: चोपता

चोपता, (Chopta) उत्तराखंड की सबसे मशहूर जगहों में से एक है. ऋषिकेश (Rishikesh) या देहरादून (Dehradun) से होते हुए चोपता (Chopta) जा सकते हैं. कम से कम 2 रातों और 3 दिनों के लिए चोपता जरूर जाएं. ट्रेकिंग करने के शौकीन हैं तो यहां जा सकते हैं. यहां पहुंचकर आपको लगेगा कि आप प्रकृति की गोद में हैं.

World Tourism Day: गंगोत्री

सफेद बर्फ की चादर से घिरे हुए पहाड़ आपको गंगोत्री (Gangotri) में दिख सकते हैं. यह एक धार्मिक जगह भी है, जहां से ट्रेकिंग (Trekking) करते हुए कई मंदिरों तक पहुंचा जा सकता है. गंगोत्री की खूबसूरती इसे बेहतरीन ट्रेवल डेस्टिनेशन (Travel Destination) बनाती है. गंगोत्री जाने का प्लान बना रहे हैं तो अप्रैल से जून और सितंबर से नवंबर के बीच जा सकते हैं.

कानाताल

कानाताल को लेकर मान्यता है कि भगवान शिव माता सती के मृत शरीर को अपने त्रिशूल पर रखकर इसी जगह पर लाए थे. यहां माता सती का सुरकुंडा देवी मंदिर (Surkunda Devi Temple) भी है. कानाताल घूमने के लिए कई अलग-अलग टूरिज्म पैकेज मिल जाते हैं जिन्हें आप अपने बजट के अनुसार चुन सकते हैं.

World Tourism Day: मुक्तेश्वर

सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में से मुक्तेश्वर (Mukteshwar) एक है. मुक्तेश्वर दोस्तों, परिवार और पार्टनर के साथ भी जा सकते हैं. मुक्तेश्वर में पेड़ों से लेकर ताल सब देखने को मिल जाता है. पूरे सालभर में मुक्तेश्वर कभी भी जा सकते हैं, लेकिन मार्च से जून और अक्टूबर से नवंबर का समय सबसे सही होता है.

औली

औली (Auli) को भारत का मिनी स्विट्जरलैंड (Mini Switzerland of India) कहा जाता है. मिनी स्विट्जरलैंड इतना खूबसूरत है कि यहां के नजारे देखते ही बनते हैं. यह उत्तराखंड के चमोली में स्थित है. सर्दियों के मौसम में बर्फ की सफेद चादर ओढ़े पहाड़ों पर सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त का नजारा, यहां देखने लायक रहता है.

वर्ल्ड टूरिज्म डे का उद्देश्य

World Tourism Day 2024: इस दिन को मनाने की शुरूआत साल 1997 से हुई थी. 1970 में ही वर्ल्ड टूरिज्म ऑर्गेनाइजेशन की स्थापना हुई थी. UNWTO संगठन ने 27 सितंबर 1980 में विश्व पर्यटन दिवस मनाने का फैसला लिया. पर्यटन को बढ़ावा देना वर्ल्ड टूरिज्म डे का उद्देश्य है. इस साल वर्ल्ड टूरिज्म डे की थीम ‘Tourism and Peace’ यानी टूरिज्म और शांति रखी गई है.

इसे भी पढ़ें: World Tourism Day: CM धामी ने विश्व पर्यटन दिवस की शुभकामनाएं, उत्तराखंड को लेकर कह दी बड़ी बात