World Tourism Day 2024: हर साल 27 सितंबर के दिन विश्व पर्यटन दिवस (World Tourism Day) मनाया जाता है. पर्यटन (Tourism) पर्यटन ही कई देशों की अर्थव्यवस्था को संभाले हुए है. टूरिज्म के इसी महत्व को उजागर करने और टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए ही हर साल विश्व पर्यटन दिवस (World Tourism Day) मनाया जाता है. विश्व पर्यटन दिवस के मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यूपी आज पूरा देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया को अपनी ओर पर्यटन की दृष्टि से लुभाने में सफल हुआ है.

सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजनरी नेतृत्व में गत वर्ष उत्तर प्रदेश में 46 करोड़ से अधिक पर्यटक उत्तर प्रदेश के अलग-अलग धार्मिक, आध्यात्मिक और इको-टूरिज्म या हेरिटेज टूरिज्म से जुड़ी साइटों का भ्रमण कर चुके हैं. ये जो पर्यटक हैं ये केवल उत्तर प्रदेश के अंदर पर्यटन की दृष्टि से नहीं आते बल्कि उत्तर प्रदेश में रोजगार सृजन में भी इनकी बहुत बड़ी भूमिका है. यह विरासत और विकास के बेहतरीन समन्वय को बढ़ाने में भी मदद करता है.

सीएम योगी ने कहा कि आज काशी बाबा विश्वनाथ का पावन धाम करोड़ों पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है. अयोध्या धाम, एक नए रूप में देश और दुनिया के सामने प्रस्तुत हुआ है. ब्रज क्षेत्र, मथुरा, वृंदावन, इन सबने दुनिया भर के पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करने में सफलता हासिल की है. बौद्ध पर्यटकों के दृश्य से सारनाथ, कुशीनगर, कपिलवस्तु… दुनिया भर के बौद्ध श्रद्धालुओं को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है.

प्रयागराज के कुंभ से लेकर आगरा के ताजमहल तक का किया जिक्र

मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसे ही अनेक जैन तीर्थंकर इस पावन धरा पर अवतरित हुए थे और दुनिया का सबसे बड़ा आध्यात्मिक और सांस्कृतिक आयोजन प्रयागराज कुंभ दुनिया भर के श्रद्धालुओं को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है. आगरा का ताज महल हो या लाल किला. लखनऊ का इमामवाड़ा यह एक लंबी परंपरा है जो भारत के हैरिटेज टूरिज़्म को अपनी ओर आकर्षित करता है. विश्व पर्यटन दिवस पर मैं एक बार फिर आप सभी को बधाई देता हूं.”

World Tourism Day का उद्देश्य

World Tourism Day 2024: इस दिन को मनाने की शुरूआत साल 1997 से हुई थी. 1970 में ही वर्ल्ड टूरिज्म ऑर्गेनाइजेशन की स्थापना हुई थी. UNWTO संगठन ने 27 सितंबर 1980 में विश्व पर्यटन दिवस मनाने का फैसला लिया. पर्यटन को बढ़ावा देना वर्ल्ड टूरिज्म डे का उद्देश्य है. इस साल वर्ल्ड टूरिज्म डे की थीम ‘Tourism and Peace’ यानी टूरिज्म और शांति रखी गई है.

इसे भी पढ़ें: World Tourism Day: घूमने का बना रहे प्लान? तो उत्तराखंड की इन जगहों पर जरूर जाएं

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H