शशांक द्विवेदी, खजुराहो। आज विश्व पर्यटन दिवस (World Tourism Day) है, दुनिया के साथ भारत में भी इसका अपना उत्साह है, जहां इस साल की थीम सांची के बौद्ध स्तूप को प्रतीक चिन्ह लेकर ‘पर्यटन और शांति’ (Tourism and Peace) तय की गई है। हर साल जहां केंद्र और राज्य संग्रहित धरोहर आज के दिन पर्यटकों के लिए एंट्री निः शुल्क रहती थी, वहीं इस बार राज्य पुरातत्व संग्रहित धरोहरें पर्यटकों के घूमने के लिए फ्री रहीं । वहीं, केंद्र द्वारा संग्रहित पुरातत्व साइट्स को इस बार पर्यटकों के लिए फ्री नहीं रखा गया है।

होटल्स में पर्यटकों को फूल देकर किया गया स्वागत


विश्व पर्यटन दिवस पर एमपीटी के द्वारा संचालित होटल में ठहरने वाले पर्यटकों के लिए आज स्पेशल ऑफर भी दिए गए है। पर्यटकों के लिए कैटरिंग में 20 परसेंट का डिस्काउंट पहली बार रखा गया है। वहीं एमपीटी होटल में ठहरने वाले पर्यटकों ने भी यहां पहुंचकर खुशी का इज़हार किया। हालांकि इस दिवस का मुख्य उद्देश्य पर्यटन के महत्व और उसकी सामाजिक, सांस्कृतिक और आर्थिक भूमिका को पहचानना है।

आज 27 सितंबर विश्व पर्यटन दिवस है। वर्ल्ड टूरिस्ट डे के मौके पर मध्य प्रदेश के कई संग्रहालयों और स्मारकों पर पर्यटकों का प्रवेश नि:शुल्क रखा गया है। ऐसे में पर्यटक आज फ्री में घूम सकेंगे।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m