दिल्ली नगर निगम की स्थाई समिति के एक सदस्य का चुनाव आज दोपहर 1 बजे से निगम मुख्यालय में होगा. निगम आयुक्त अश्विनी कुमार ने इसके आदेश जारी किए हैं.इसमें अलावा आयुक्त जितेंद्र यादव को चुनाव के लिए सदन की बैठक की अध्यक्षता करने की जिम्मेदारी सौंपी गई.

दरअसल दिल्ली के LG वीके सक्सेना ने गुरुवार देर रात एक आदेश में दिल्ली नगर निगम (MCD) के आयुक्त से कहा था कि निगम की स्थायी समिति की एक खाली सीट पर चुनाव शुक्रवार को कराया जाए.

MCD के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है कि इस चुनाव में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस हिस्सा नहीं ले रही हैं. ये चुनाव AAP और कांग्रेस पार्षदों के बगैर ही कराया जा रहा है.

स्वाति मालीवाल का अरविंद केजरीवाल पर हमला कहा – इतना अहंकार ठीक नहीं…

मनीष सिसोदिया ने कहा, ‘‘भाजपा वही चाल दोहराने की कोशिश कर रही है, जो उसने चंडीगढ़ महापौर के चुनाव में की थी, जहां उसे रंगे हाथों पकड़ा गया था.’’ उन्होंने यह भी कहा कि नियमों के अनुसार, केवल महापौर, उपमहापौर या एक वरिष्ठ पार्षद ही MCD सदन की बैठक की अध्यक्षता कर सकते हैं.

मेयर ने लगाया था स्टे, पर LG ने पलट दिया फैसला

शैली ओबेरॉय ने कहा कि उन्होंने पहले ही अगली सदन की बैठक और स्टैंडिंग कमिटी के छठे सदस्य का चुनाव 5 अक्टूबर को करने की घोषणा की है और वह एक स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के लिए प्रतिबद्ध हैं. उन्होंने इस आदेश को “असंवैधानिक, 0 और अवैध” बताया और जोर देकर कहा कि चुनाव 5 अक्टूबर को ही होंगे. बाद में LG वी. के. सक्सेना ने इस फैसले को पलटते हुए MCD आयुक्त अश्विनी कुमार को शुक्रवार को दोपहर 1 बजे चुनाव कराने का निर्देश दिया था.

मनीष सिसोदिया ने किया ऐलान : आज MCD की स्टैंडिंग कमिटी के चुनाव में हिस्‍सा नहीं लेगी AAP

अरविंद केजरीवाल ने कहा

पूर्व CM अरविंद केजरीवाल ने MCD स्टैंडिंग कमिटी चुनाव पर कहा, “मैं हैरान हूं. MCD सदन केवल मेयर द्वारा बुलाया जा सकता है. उपराज्यपाल सदन नहीं बुला सकते. कल वे कहेंगे कि गृह सचिव संसद सत्र बुलाएगा. इनकी नीयत में खोट है.” उधर, AAP विधायक दिलीप पांडेय ने दिल्ली विधानसभा में भी MCD स्टैंडिंग कमेटी सदस्य के चुनाव का मुद्दा उठाया. उन्होंने कहा, “LG को संविधान की कद्र नहीं है. MCD में जबरन चुनाव कराने की कोशिश की जा रही है, जो लोकतंत्र और संविधान की हत्या है.”

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक