दिल्ली. गूगल में यदि आप ‘बैड चीफ मिनिस्टर’ सर्च करते हैं तो आने वाला परिणाम जानकर आप हैरत में पड़ जाएंगे। इस सवाल के जवाब में गूगल केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन का विकीपीडिया पेज प्रस्तुत करता है। इस सर्च परिणाम का विजयन के समर्थकों ने विरोध किया है। समर्थकों का कहना है कि विजयन को बदनाम करने के लिए आरएसएस के लोग उनके खिलाफ अभियान चला रहे हैं।

बता दें कि सबरीमला मंदिर पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला लागू करने के बाद मुख्यमंत्री विजयन भाजपा और आरएसएस के निशाने पर आ गए। हिंदू वादी संगठनों एवं श्रद्धालुओं ने शीर्ष अदालत का फैसला लागू करने पर विजयन के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन किया। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने अपने ऐतिहासिक फैसले में सबरीमला मंदिर में माहवारी की उम्र वाली महिलाओं के प्रवेश पर लगी रोक खत्म कर दी।

सके पहले भी गूगल में सर्च करने पर राजनेताओं के बारे में आपत्तिजनक परिणाम सामने आ चुके हैं। पिछले महीने गूगल में भिखारी शब्द सर्च करने पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान और उनकी तस्वीर सामने आई थी। इस पर पाकिस्तान ने कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर की। यही नहीं कुछ समय पहले गूगल पर इडियट टाइप करने पर रिजल्ट में डोनाल्ड ट्रंप की फोटो सामने आ रही थी।

आपको बता दें कि जब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ जब ये वाक्या हुआ था तब ट्रंप ने सुंदर पिचाई को तलब कर उनसे इसका कारण पूछा था। गूगल सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा था कि ऐसा गूगल के एल्गोरिदम के कारण होता है। गूगल जानबूझ कर किसी की छवि खराब नहीं करता है। ऐसा इसलिए होता है कि जब कोई बार-बार एक कीवर्ड को डालता है तो गूगल उसे एल्गोरिजम के आधार पर उससे संबंधित वेबपेज और फोटो को ढूंढ़ लेता है।