सहारनपुर.केंद्र सरकार ने त्योहारों से पहले कामगारों की न्यूनतम मजदूरी दरों में इजाफा किया है. जिसके लेकर आजाद समाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और नगीना सांसद चंद्रशेखर आजाद ने पोस्ट किया है. चंद्रशेखर आजाद ने कहा, “न्यूनतम मजदूरी बढ़ाने के निर्णय को लेकर मैंने 29 जुलाई को संसद में ये मांग उठाई थी. 300-400 रुपये की जो दैनिक मजदूरी मिलती है उससे जीवन यापन करना आसान नहीं है. इसलिए हमने संसद में 700 रुपये न्यूनतम वेतन दिए जाने की मांग उठाई थी.

आगे चंद्रशेखर आजाद ने कहा, सरकार ये समझती है कि ये मांग नीचे तक जा रही है और सरकार ने इसमें बदलाव किया है. सरकार ने ये अच्छा कदम उठाया है, लेकिन हम तभी सरकार का धन्यवाद करवाएं जब सरकार इसे सख्ती से लागू करवा पाए. तमाम असंरचित निजी क्षेत्रों में भी इसे लागू करवाया जाए. कानून अगर लागू न हो तो उसे बनाने का कोई लाभ नहीं है.

अब मजदूरी 20,358 रुपये प्रतिमाह से कम नहीं

केंद्र सरकार ने त्योहारों से पहले कामगारों की न्यूनतम मजदूरी दरों में इजाफा किया है. अकुशल श्रमिकों की मजदूरी अब 20,358 रुपये प्रतिमाह से कम नहीं होगी. नई दरें एक अक्तूबर से लागू होंगी. पिछला संशोधन अप्रैल में हुआ था. सरकार ने परिवर्तनीय महंगाई भत्ते (वीडीए) में बदलाव कर न्यूनतम मजदूरी में बढ़ोतरी की. इससे कामगारों विशेष रूप से असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को फायदा होगा. संशोधित मजदूरी दरें रुपये में कार्य प्रकार दैनिक मासिक अकुशल 20,358 अर्धकुशल 22,568 केंद्रीय क्षेत्र के प्रतिष्ठानों में भवन निर्माण, लोडिंग- अनलोडिंग, बिना हथियार वाले चौकीदार, सफाई, हाउसकीपिंग, खनन व कृषि समेत विभिन्न क्षेत्रों में लगे श्रमिकों को इसका लाभ मिलेगा.