गुवाहाटी। भारतीय पर्वतारोहण दल ने अरुणाचल प्रदेश के तवांग क्षेत्र में एक अनाम और अजेय चोटी पर फतह हासिल कर चोटी का नाम छठे दलाई लामा के नाम पर रखा. इसके कुछ दिनों बाद चीन ने इसे “चीनी क्षेत्र” में अवैध अभियान करार दिया.

रक्षा मंत्रालय के अधीन आने वाले दिरांग स्थित राष्ट्रीय पर्वतारोहण और साहसिक खेल संस्थान (NIMAS) के 15 सदस्यों के दल ने पिछले शनिवार को चोटी पर चढ़ाई की और तवांग में जन्मे छठे दलाई लामा त्सांगयांग ग्यात्सो (17वीं-18वीं शताब्दी ई.) के सम्मान में इसका नाम ‘त्सांगयांग ग्यात्सो चोटी’ रखा.

सेना सीमा वाले इलाकों में कई साहसिक अभियान भेजती है, कई लोग इसे दोहरे उद्देश्य वाले प्रयास के रूप में देखते हैं, जिसका उद्देश्य अरुणाचल प्रदेश पर चीन के दावों को खारिज करना भी है. चीन भारतीय राज्य को ‘ज़ंगनान’ कहने पर जोर देता है.

छठे दलाई लामा के नाम पर चोटी का नाम रखना चीनियों को भी रास नहीं आया होगा, जिन्होंने इस संस्था के महत्व को कम करने की कोशिश की है, जो बीजिंग द्वारा कब्जा किए जाने से पहले तिब्बत के एक स्वतंत्र इकाई के रूप में अस्तित्व की याद दिलाती है.

रक्षा मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि छठे दलाई लामा के नाम का चयन उनकी शाश्वत बुद्धिमत्ता और मोनपा समुदाय और उससे परे उनके गहन योगदान के लिए एक श्रद्धांजलि है, ऐसा लगता है कि यह बात चीन को परेशान कर रही है.

उनकी प्रतिक्रिया के लिए पूछे जाने पर, चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लिन जियान ने बीजिंग में मीडिया से कहा: “मुझे नहीं पता कि आपने क्या उल्लेख किया है.”

उन्होंने कहा. “मैं यह कहना चाहता हूं कि जांगनान का क्षेत्र चीनी क्षेत्र है, और भारत द्वारा चीनी क्षेत्र में तथाकथित ‘अरुणाचल प्रदेश’ की स्थापना करना अवैध और निरर्थक है. यह चीन की लगातार स्थिति रही है.”

NIMAS के निदेशक कर्नल रणवीर सिंह जामवाल के नेतृत्व में अभियान को 6,383 मीटर ऊंची चोटी पर विजय प्राप्त करने में 15 दिन लगे.

रक्षा जनसंपर्क अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल एम. रावत के अनुसार, यह शिखर तकनीकी रूप से क्षेत्र में सबसे चुनौतीपूर्ण और अज्ञात शिखरों में से एक था और इस पर “बर्फ की विशाल दीवारों, खतरनाक दरारों और दो किलोमीटर लंबे ग्लेशियर सहित अपार चुनौतियों” को पार करने के बाद विजय प्राप्त की गई थी.