देहरादून. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर उत्तराखण्ड के चार गांवों जखोल, सूपी, हर्षिल व गूंजी को सर्वश्रेष्ठ पर्यटन ग्राम पुरस्कार मिलने पर समस्त प्रदेशवासियों को बधाई दी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि सर्वश्रेष्ठ पर्यटन ग्राम पुरस्कार मिलना उत्तराखण्ड के लिए बड़े गौरव की बात है. राज्य सरकार, प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है. राज्य सरकार की होम स्टे योजना इस लिहाज से बहुत महत्वपूर्ण साबित हो रही है.

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार नए टूरिस्ट डेस्टिनेशन विकसित करने के साथ ही राज्य में साहसिक पर्यटन की गतिविधियों को भी बढ़ावा दे रही है. इससे राज्य में रोजगार सृजन में भी मदद मिल रही है. जनता के सहयोग से राज्य में हर क्षेत्र में सकारात्मक परिणाम आ रहे हैं.

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाबा केदारनाथ की भूमि से 21वीं सदी का तीसरा दशक उत्तराखण्ड का बताया था. राज्य सरकार उनके दिखाए मार्ग पर चलकर हर क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ कार्य कर रही है। राज्य में 4.4 प्रतिशत बेरोजगारी घट गई है. नीति आयोग द्वारा जारी सतत विकास लक्ष्यों की रैंकिंग में भी उत्तराखण्ड प्रथम स्थान पर आया है.

सर्वश्रेष्ठ पर्यटन ग्राम पुरस्कार

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने सख्त नकल विरोधी कानून लागू कर परीक्षाओं में नकल रोकने को लेकर आदर्श स्थापित किया है. इसी के परिणाम स्वरूप राज्य सरकार विगत कुछ समय में पूरी पारदर्शिता के साथ सत्रह हजार से अधिक पदों पर भर्ती करने में सफल हुई है.

इसे भी पढ़ें: World Tourism Day: CM धामी ने विश्व पर्यटन दिवस की शुभकामनाएं, उत्तराखंड को लेकर कह दी बड़ी बात