धनराज गवली, शाजापुर। मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह शुक्रवार को शाजापुर जिले के मक्सी पहुंचे। यहां उन्होंने साम्प्रदायिक विवाद में मारे गए अमजद के परिजनों से मुलाकात की और उन्हें सांत्वना दिया। इस दौरान उन्होंने मीडिया से चर्चा करते हुए कहा कि पुलिस समय पर कार्रवाई करती, तो यह घटना घटित नहीं होगी। उन्होंने कहा कि साम्प्रदायिक विवाद वहीं होता है, जब शासन और प्रशासन एकतरफा कार्रवाई करता है। 

सेना के जवान का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार, 10 साल के बेटे ने मुखाग्नि दी तो हर किसी की आंखें हुई नम 

दिग्विजय ने कहा कि लगातार हम 20 साल से देख रहे हैं कि प्रदेश में जहां भी साम्प्रदायिक विवाद हुए हैं, वहां पर एकतरफा कार्रवाई की गई है। मक्सी की घटना में भी ऐसा ही देखने को मिला। जब पीड़ित पक्ष के लोग घटना के दो दिन पहले हुए विवाद की शिकायत करने थाने गए थे, तो पुलिस ने पीड़ित परिवार के खिलाफ ही मुकदमा दर्ज कर लिया था। 

जिला पंचायत के गेट पर पेट्रोल डालकर आत्मदाह की कोशिश, प्रिंसिपल के खिलाफ कार्रवाई नहीं होने से आहत था युवक, मचा हड़कंप 

उन्होंने कहा कि मक्सी में हुए विवाद में पूर्ण रूप से शाजापुर पुलिस अधीक्षक यशपाल सिंह राजपूत और मक्सी थाना प्रभारी भीमसिंह पटेल की लापरवाही देखने को मिली है।  यदि पुलिस समय पर कार्रवाई करती, तो मक्सी में इतना बड़ा विवाद नहीं होता। इसके साथ ही उन्होंने प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव से इस मामले की निष्पक्ष जांच कराने की मांग की है।  

पूर्व मुख्यमंत्री ने किया धारा 163 का उल्लंघन

मक्सी में हुए विवाद के बाद जिला प्रशासन द्वारा मक्सी क्षेत्र में धारा 163 के तहत प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किए गए हैं। जिसमें 4 या 4 से अधिक लोगों के एक साथ जमा होने पर प्रतिबंध है।  इसके उलट पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह करीब 100 लोगों के साथ जुलूस के रूप में पीड़ित के निवास से रेस्ट हाउस तक पहुंचे। बता दें कि 25 सितंबर को शाजापुर के मक्सी में साम्प्रदायिक विवाद हो गया था। इस घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि 8 लोग घायल हैं।  

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m