Raipur News:  लक्षिका साहू.  नवा रायपुर में एक गांव है नकटी, इसी गांव की ज़मीन पर विधायकों की नई कॉलोनी बनाने की तैयारी है. लेकिन विधायकों के नए घर बनाने के लिए गांव में रहने वाले गरीबों के आशियाने उजाड़ने की तैयारी है. यही कारण है कि अब यहां रहने वाले ग्रामीण अपना आशियाना बचाने के लिए सांसद बृजमोहन अग्रवाल से गुहार लगाने ज़िला पंचायत की सामान्य सभा के दौरान रायपुर कलेक्ट्रेट पहुँचे. बैठक ख़त्म होने के बाद सभी ने सांसद बृजमोहन अग्रवाल से मुलाक़ात कर अपनी समस्या रखी .

दरअसल नवा रायपुर के 56 एकड़ में फैली ज़मीन के 11-12 एकड़ में नकटी गाँव के लोग निवास करते है. यहां करीब 70-80 परिवार पिछले 30-40 सालों से इस जगह पर रह रहे है. इनमें से कई लोग PM आवास के हितग्राही भी हैं. गांव के सरपंच गेंदलाल टंडन ने बताया कि क्षेत्र का तहसीलदार- पटवारी सर्वे कर रहे है जिसकी हमें कोई जानकारी नहीं है. वहीं ग्रामवासी सती साहू और गणपत राम साहू का कहना है कि विधायकों के लिए कॉलोनी बनाने सर्वे किया जा रहा है.

 सर्वे शुरू हो चुकी है जिसकी हमे जानकारी नहीं दी गई है. ग्रामीणों ने सांसद से अपनी पीड़ा जाहिर करते हुए कहा कि यदि यहां से हमें हटाया जाता है तो हमे कहां भेजा जाएगा ? ग्रामीणों ने इस पर विचार करने की मांग की. बैठक के दौरान ज़िला पंचायत अध्यक्ष द्वारा सदस्यों को शासकीय भ्रमण कराने अनुरोध किया गया जिस पर सांसद बृजमोहन अग्रवाल ने पुरी के शासकीय भ्रमण को स्वीकृति देने की बात कही. 

बृजमोहन अग्रवाल ने बैठक के बाद चर्चा के दौरान कहा कि पिछले 35 सालों बाद आज पहली बार पंचायत के प्रतिनिधियों के साथ बैठने का मौक़ा मिला. इससे ज़मीनी स्तर की जो समस्याएं होती है वो सामने आती है. जिला पंचायत में केंद्र और राज्य सरकार से संबंधित योजनायें होती है . बेहतर क्रियान्वयन हो इसके लिए निर्देश दिये गये है .बैठक की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि अवैध शराब, स्कूलों में टीचर की कमी, जर्जर भवन, अवैध खनन , PHC में दवाइयों की कमी या उपलब्ध नहीं होने जैसी समस्याएं आयी है, इसके लिए निर्देश दिये गये है .आने समय में पूरे जिला की समीक्षा की जाएगी.

सांसद बृजमोहन अग्रवाल ने कहा-सर्वे कराया जाएगा

सभी ग्रामवासियों ने सांसद बृजमोहन अग्रवाल से मुलाक़ात कर मांग की कि लोगों के निवासरत ज़मीन को अधिग्रहण से बचाया जाए. इस पर संसद बृजमोहन अग्रवाल ने सर्वे कराने की बात कही है और आश्वासन दिया है कि मामले को संज्ञान में लिया जाएगा और किसी के साथ अन्याय नहीं होगा.

जिले में संचालित विभागीय योजनाओं की हुई समीक्षा

सामान्य सभा में जिले में संचालित विभिन्न विभागीय योजनाओं की विस्तृत समीक्षा की गई. सभी उपस्थित अधिकारियों ने अपने-अपने विभागों की योजनाओं की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की. महिला बाल विकास, शिक्षा, स्वास्थ्य, क्रेडा, खाद्य,खनिज सहित अन्य विभागों की योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी ली गई। आंगनबाडी केंद्रों में रेडी टू ईट, जर्जर स्कूल भवन, जर्जर सडकों के मरम्मत व एनीकटों पर गेट लगाने को लेकर प्रस्ताव रखे गए.

विभागों को दिए गए निर्देश

  • काम अधूरा छोड़ने वाले ठेकेदारों को ब्लैकलिस्ट करने की दी गई चेतावनी
  •  रायपुर में अवैध शराब बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने आबकारी विभाग को करवाई के निर्देश
  • गणित, जीवविज्ञान, साइंस  और आर्टस संचालित नहीं, ऐसे शालाओं की सूची तैयार की जाए
  • बीज निगम द्वारा अमानक बीज की सप्लाई को लेकर सांसद बृजमोहन अग्रवाल ने 106 किसानों को नियमानुसार मुआवजे और बीमा की राशि दिए जाने साथ दोषियों पर कार्रवाई का निर्देश दिया.

नल जल योजना के तहत हर घर तक नल कनेक्शन पहुंचाने

रायपुर कलेक्ट्रेट के रेडक्रास सोसाइटी हॉल में आज ज़िला पंचायत के सामान्य सभा का आयोजन हुआ. बैठक में मंत्री टंकराम वर्मा, सांसद बृजमोहन अग्रवाल, विधायक गुरु ख़ुशवंत, अनुज शर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष डोमेश्वरी वर्मा, जिला पंचायत सीईओ विश्वदीप, जिले के जिला पंचायत सदस्य सहित जिले के विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे.