लखनऊ. प्रवर्तन निदेशालय ने सहारनपुर की एक देशी शराब कंपनी की 7 करोड़ 31 लाख रुपये की संपत्ति जब्त की है. ये मामला टैक्स चोरी मामले से जुड़ा है. ये संपत्ति युसूफपुर में स्थित कोआपरेटिव कंपनी लि. (सीसीएल) की बताई जा रही है. कंपनी के प्रबंधक और कर्मचारी एक ही गेट पास और इनवाइस के आधार पर दो गाड़ियों में शराब बाहर निकाल रहे थे, जिससे करोड़ों की टैक्स चोरी हो रही थी.

इससे पहले भी इस फैक्ट्री की 27 करोड़ 42 लाख रुपये की संपत्ति जब्त की जा चुकी है. 2021 में एसटीएफ को इस फैक्ट्री के खिलाफ टैक्स चोरी की शिकायत मिली थी. छापेमारी के दौरान संचालक और अधिकांश कर्मचारी फरार हो गए थे. इसके बाद उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया. जांच में यह भी सामने आया कि फैक्ट्री संचालक आबकारी विभाग के अधिकारियों की मिलीभगत से यह धोखाधड़ी कर रहे थे, और कई ट्रांसपोर्टर भी इसमें शामिल थे.

इसे भी पढ़ें : लक्ष्य पूरा नहीं तो वेतन नहींः 53 जिलों के ARTO के 1 महीने की सैलरी रोकने का आदेश जारी, जानिए परिवहन आयुक्त ने क्यों लिया ये फैसला…

ईडी ने दी जानकारी

ईडी ने इस संबंध में जानकारी साझा की है. X पर पोस्ट करते हुए निदेशालय ने लिखा है कि- ईडी, लखनऊ ने पीएमएलए, 2002 के प्रावधानों के तहत शराब निर्माण इकाई अर्थात मेसर्स कोऑपरेटिव कंपनी लिमिटेड, टपरी सहारनपुर, (यूपी) से संबंधित, ग्राम यूसुफपुर मुस्तकम, सहारनपुर में औद्योगिक उपयोग के लिए विधिवत अनुमोदित 3.345 हेक्टेयर कृषि भूमि के रूप में 7.31 करोड़ रुपये की अचल संपत्तियों को अनंतिम रूप से कुर्क किया है.